पोस्ट ऑफिस और बैंक में कई तरह की स्कीम मौजूद है। इन स्कीम के जरिये हम अपनी जमा-पूंजी निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताएंगे। इस स्कीम में देश के सरकारी बैंक से ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

हम पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में आपको बताएंगे। यह निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। यहां आपकी राशि पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेगी। इस स्कीम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है। आइए, इस स्कीम के बारे में जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम क्यों है बेहतर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की 5 साल की एफडी पर ग्राहक को 6.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। यह ब्याज लगातार 5 साल के लिए मिलता है।
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 9 साल 6 महीने के बाद आपकी जमा की गई राशि दोगुनी हो जाएगी। इसे ऐसे समझिए कि अगर आप 7.50 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से निवेश करते हैं तो 114 महीने के बाद आपकी निवेश की गई राशि डबल हो जाएगी। उदाहरण के तौर पर 5 लाख रुपये की राशि मैच्योरिटी के बाद 7,24,974 रुपये हो जाएगा। इसमें आपको 2,24,974 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे।
आप इस स्कीम में 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस में कौन अकाउंट खोल सकता है
पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट ओपन करवा सकता है। इसमें तीन लोगों का ज्वाइंट अकाउंट एक साथ खुल सकता है। उदाहरण के तौर पर माता-पिता ऐर बच्चों का ज्वाइंट अकाउंट ओपन हो सकता है। पेरेंट्स 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं।