एशियाई खेल 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम का विजय रथ जारी है। सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। अब टीम इंडिया का सामना पाकिस्तान और अफगानिस्तान मैच के विजेता से होगा। फाइनल में जगह बनाने के साथ ही भारत ने कम से कम रजत पदक भी पक्का कर लिया है। इस प्रतियोगिता में भारतीय महिला टीम ने आसानी से स्वर्ण पदक जीता था और पुरुष टीम से भी ऐसी ही उम्मीद है।

भारतीय टीम को इस प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता दी गई है। ऐसे में भारत को सीधे क्वार्टर फाइनल मैच में नेपाल के खिलाफ खेलने का मौका मिला था। भारत ने नेपाल को 23 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके बाद सेमीफाइनल में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। अब भारत स्वर्ण पदक अपने नाम करने से एक जीत दूर है। 

भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और 18 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिर गया। इसके बाद बांग्लादेश की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही और 96 रन पर सिमट गई। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 24 रन जाकिर अली ने बनाए। परवेज हुसन ने 23 रन का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा सिर्फ राकिबुल हसन (14 रन) ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए। बांग्लादेश के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। दो बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। पांच बल्लेबाज सात से एक रन के स्कोर के बीच आउट हुए। भारत के लिए रवि साई किशोर ने तीन विकेट लिए। वॉशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले। अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा, रवि बिश्नोई और शाहबाज अहमद को एक-एक विकेट मिले।

97 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। पिछले मैच में शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल खाता खोले बिना आउट हो गए। हालांकि, इसके बाद तिलक वर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। चौथे ओवर में ही भारत का स्कोर 50 रन पहुंच गया। नौवें ओवर में तिलक ने अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम इंडिया जीत की दहलीज पर पहुंच चुकी थी। भारत ने एक विकेट खोकर 9.2 ओवर में 97 रन बना लिए और मैच अपने नाम किया। तिलक वर्मा 26 गेंद में 55 और ऋतुराज गायकवाड़ 26 गेंद में 40 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश के लिए एकमात्र विकेट रिपोन मोंडल ने लिया।