भोपाल । राजधानी भोपाल की करोंद अनाज मंडी 4 सितंबर से अनिश्चितकालीन बंद रहेगी। मंडी के व्यापारी इस दिन अनाज की खरीदी नहीं करेंगे। मंडी फीस 1 प्रतिशत करने समेत 11 मांगों को लेकर यह बंद रहेगा। मध्यप्रदेश की अन्य मंडियां अनिश्चितकालीन के लिए बंद रखी जाएगी।
भोपाल ग्रेन एंड ऑयल सीड्स मर्चेंट्स एसोसिएशन ने मंडी बंद रखने का निर्णय लिया है। इसके एक दिन पहले रविवार को भी मंडी बंद रहेगी। मांगें नहीं होने पर मंडी लगातार बंद रह सकती है।
मंडी समितियों में पूर्व से आवंटित भूमि या संरचनाओं पर भूमि एवं संवरचना आवंटन नियम-2009 लागू नहीं किया जाए। कलेक्टर गाइडलाइन से लीज दरों का निर्धारण नहीं रखकर नामिनल दरें रखी जाए। मंडी फीस दर एक प्रतिशत की जाए। निराश्रित शुल्क समाप्त किया जाए। मंडी अधिनियम की धारा 19(2), धारा 19(8), धारा 46(ड) एवं धारा 46(च) में संशोधन-2 विलोपन किया जाए। लाइसेंस प्रतिभूति की अनिवार्यता हटाई जाए। वाणिज्य संव्यवहार की पृथक अनुज्ञप्ति व्यवस्था एवं निर्धारण फीस रुपए 25 हजार रुपए की वृद्धि समाप्त कर पूर्व फीस 5 हजार रुपए बहाल की जाए। मंडी समितियों को धारा 17(2)(14) और 30 में प्रदत्त अधिकारी एवं शक्तियों को यथावत रखा जाए। लेखा सत्यापन/पुन: लेखा सत्यापन की कार्रवाई खत्म की जाए। कृषक समिति प्रतिभूति बढ़ाने के दवाब पर रोक लगाई जाए। धारा 23 के अंतर्गत गाडिय़ों को रोकने की शक्ति प्रावधान की परिधि के बाहर जाकर मंडी बोर्ड कार्यालय स्तर से गठित किए जाने वाले जांच दलों पर रोक लगाई जाए।