कोविड-19 महामारी के बाद से लोगों ने इंश्योरेंस में निवेश करना शुरू कर दिया है। आज मार्केट में इंश्योरेंस की मांग बढ़ गई है। हर व्यक्ति चाहता है कि वो खुद को और परिवार को सुरक्षित रखे। परिवार और खुद को सुरक्षित रखने के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी काफी काम आती है। ऐसे में आपको कोई भी पॉलिसी को सिलेक्ट करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है। आप अगर इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको भविष्य में क्लेम करते समय कोई परेशानी का सामना नहीं करना होगा। आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।  

सभी जानकारी को क्रॉस चेक करें

आप जब भी कोई पॉलिसी लेते हैं तो उसके बारे में पूरा पढ़ लेना चाहिए। आपको हमेशा कंपनी द्वारा दी गई जानकारी को एक बार क्रॉस-चेक करना चाहिए। आप भले ही एजेंट से पॉलिसी लेते हैं तब भी आपको एक बार कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उसे चेक करना चाहिए। अगर आपको एसा लगता है कि एजेंट जो आपको जानकारी दे रहा है वो अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो आपको एजेंट से इंश्योरेंस प्लान नहीं खरीदना चाहिए।

फेक कॉल से बचें

हम सभी के पास इंश्योरेंस से रिलेटिड कॉल आती थी। कई बार यह इंश्योरेंस की कॉल फेक भी होते हैं। इसका मकसद फ्रॉड करना होता है। ऐसे में आपको इस तरह के कॉल से बचना चहिए। फ्रॉड कॉल पर विश्वास करने से आपको लाखों रुपये का नुकसान हो सकता है। आपको हमेशा किसी सही चैनल से ही इंश्योरेंस खरीदना चाहिए।

सुरक्षित तरीके से पेमेंट करें

आप जब भी कोई इंश्योरेंस के लिए पेमेंट करते है तो आपको काफी ध्यान देना चाहिए। कभी भी किसी एजेंट को भुगतान न करें। आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग से पेमेंट करना चाहिए। इस में आपके पास पेमेंट का प्रूफ रहता है।