नई दिल्ली  । भारतीय कार बाजार में किआ मोटर्स ने एक ऐसी कार लॉन्च की है जो 7-सीटर सेगमेंट में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। ये कार फीचर्स, पॉवर और परफॉर्मेंस में लोगों को खूब पसंद आ रही है।  कई लोग कहते हैं कि इसकी एक बार टेस्ट ड्राइव करने वाले मारुति एक्सएल6 और अर्टिगा की बुकिंग कैंसिल करवा देते हैं। वहीं ये महिंद्रा मराजो की सेल्स भी कम कर रही है। यहां हम जिस 7-सीटर कार के बारे में आपको बता रहे हैं वह है किआ कैरेंस एमपीवी। किआ कैरेंस के बेस वेरिएंट की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 18.90 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। वहीं अगर आप इसके आईएमटी वेरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से होती है। कंपनी इसे 6 ट्रिम्स, प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लक्जरी, लक्जरी (ओ) और लक्जरी प्लस में बेच रही है। 
यह एमपीवी 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, दोनों में आती है.किआ कैरेंस स्पेस और कम्फर्ट में तो शानदार है ही, साथ ही इसका दमदार इंजन इसे सेगमेंट में टॉप परफार्मिंग कार बना देता है। कैरेंस में कंपनी तीन इंजन ऑप्शन देती है।इसमें पहला 115 पॉवर और 144 नएनएम टॉर्क वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।वहीं दूसरा इंजन 160 बीएचपी की पॉवर और 253 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है।इसके साथ 6-स्पीडआईएमटी और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।तीसरा इंजन 1.5-लीटर डीजल इंजन जो 115 बीएचपी पॉवर और 250 एनएम टॉर्क जनरेट करता है।इसके साथ आईएमटी और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। देखा जाए तो पेट्रोल इंजन में 160 बीएचपी की पॉवर के साथ कैरेंस अपने कम्पटीशन में सबसे बेहतर है।
फीचर्स की बात करें, तो इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, वेन्टीलेटेड फ्रंट सीटें और सिंगल-पैन सनरूफ दिए गए हैं।इसके अलावा इसकी दूसरी पंक्ति की सीटों में इलेक्ट्रिक वन-टच फोल्डिंग सिस्टम दिया गया है।इसके 7-सीटर वेरिएंट में 216 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। बता दें कि हाल ही के दिनों में भारत में कई 7-सीटर गाड़ियां लॉन्च हुई हैं जिससे इस सेगमेंट में भी कम्पटीशन बढ़ गया है।