राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. सप्ताह भर से पश्चिमी विक्षोभ का दबाव रहने के बाद मंगलवार को राज्य का मौसम सामान्य होने लगा है. बादलों का दबाव कम होने से सोमवार की तुलना में तापमान में आधा डिग्री तक की बढ़ोतरी रही. कई जिलों में सुबह से बादलों की आवाजाही भी बनी रही. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल शेखावाटी सहित प्रदेशभर में 24 घंटे तक मौसम शुष्क रहने के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी.

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री व न्यूनतम 20.5 डिग्री दर्ज किया गया. केंद्र पर सोमवार को अधिकतम तापमान 35.5 व न्यूनतम 22.2 डिग्री रहा था. न्यूनतम तापमान में 1.7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

चूरू मौसम अपडेट
चूरू जिले का मौसम मंगलवार को सामान्य रहा. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को सोमवार को अधिकतम 35.7 एवं न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रहा, जबकि रविवार को अधिकतम 35.9  और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री था.
झुंझुनू मौसम अपडेट
झुंझुनूं जिले में मंगलवार को दिन में बादल बिखर जाने से धूप निकली, लेकिन हवा चलने से दिन के तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ. मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. जिससे जिले में करीब दो दिन तक बरसात होने की संभावना बनी है. पिलानी स्थित मौसम विज्ञान केंद्र पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.2 से बढ़कर 36.5 डिग्री पर रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 21.6 से घटकर 20.6 डिग्री हो गया.
आगे लोकल चक्रवात सक्रिय होगा
मौसम विभाग के अनुसार 18-19 अप्रैल के बाद फिर लोकल चक्रवात सक्रिय होने से मौसम में बदलाव होने से आंधी व बारिश की संभावना है. चक्रवात सक्रिय होने से कई इलाकों में धूलभरी आंधी चलने की भी संभावना है. चक्रवात का असर खत्म होने के बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी.