कांग्रेस ने किए बड़े फेरबदल 


नई दिल्ली । कांग्रेस ने कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले लोकसभा चुनाव को देखकर नई नियुक्तियां की हैं। कांग्रेस ने मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया है। इसके पहले शक्ति सिंह गोहिल को पार्टी का गुजरात का प्रदेश अध्यक्ष बनाया। इसके अलावा हरियाणा से आने वाले रणदीप सिंह सुजरेवाला को मध्यप्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वहीं, उत्तरप्रदेश के लिए नए अध्यक्ष की घोषणा की है। पार्टी ने पूर्व विधायक अजय राय को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। अभी तक यूपी की जिम्मेदारी बृजलाल बुखारी संभाल रहे थे।
कांग्रेस ने सुरेजवाला को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया है। इसके साथ वह कर्नाटक का भी प्रभार संभाल रहे हैं। इस साल अप्रैल मई में कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है। कर्नाटक में उनकी जीत के योगदान को देखकर मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। सुरजेवाला पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और मीडिया इंचार्ज रह चुके हैं। बताया जा रहा कांग्रेस ने इलेक्शन स्ट्रैटेजिस्ट सुनील कोनूगोलू को पहले ही मध्य प्रदेश में तैनात कर दिया है।
सुरजेवाला ने कैथल में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और उसके समर्थक राक्षस हैं। उन्होंने कहा जो बीजेपी को वोट देते हैं, वे भी राक्षस हैं। उनके इस बयान पर विवाद इतना बढ़ गया था कि उन्हें बाद में सामने आकर सफाई देनी पड़ी। 
दलित समुदाय से आने वाले खाबरी को हटाकर राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। राय भूमिहार जाति से आते हैं और वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया है। पिछले साल के आखिर में प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद रघु शर्मा ने प्रभारी पद से इस्तीफा दे दिया था। वासनिक कांग्रेस के बड़े दलित चेहरों में शुमार हैं।