भोपाल । गर्मी के लिहाज से मध्यप्रदेश ने दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। राजगढ़ में पारा सबसे ज्यादा है। लगातार तीसरे दिन 42-43 डिग्री के बीच तापमान चल रहा है। मौसम विभाग की माने तो यह देश में सबसे ज्यादा है। इधर, नर्मदापुरम में रात का तापमान पहली बार 25 डिग्री के पार पहुंच गया। बुधवार-गुरुवार की रात रतलाम-सतना समेत 15 शहरों में पारा 21 डिग्री के पार रहा। भोपाल में पहली बार न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री दर्ज किया गया। गुरुवार को भी सुबह से ही सूरज के तेवर तीखे हैं।
बुधवार को राजगढ़ का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, दमोह-खजुराहो में 41 डिग्री के पार पारा रहा। नर्मदापुरम, रतलाम, गुना, धार, मंडला, सागर और सतना में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा ही रहा। दिन की तरह ही रात भी गर्म रही। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अभी न तो पश्चिमी विक्षोप एक्टिव है और न ही कोई ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसलिए आसमान साफ है। सूरज की किरणें सीधे धरती पर आ रही है। जिससे गर्मी का असर बढ़ गया है।
मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान चंद्रापुर में 42.2 डिग्री दर्ज किया गया। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और रायपुर में पारा 40.6 डिग्री रहा। वहीं, दिल्ली में भी तापमान 39 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। स्पोर्ट कॉम्पलेक्स, प्रीतमपुरा एरिया में 38.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जो बाकी इलाकों से सबसे ज्यादा है। राजस्थान के बांसवाड़ा में पारा 42.2 डिग्री रहा, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है। कोटा, बूंदी, चित्तौड़, टोंक, डूंगरपुर, बाड़मेर, जलौरे में पारा 40 डिग्री से ज्यादा रहा। भुवनेश्वर की बात करें तो वहां पारा 40.7 डिग्री रहा। अन्य शहरों में भी तापमान राजगढ़ जितना नहीं रहा। इसलिए बुधवार को राजगढ़ देश का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था।