भोपाल । कोरोना संक्रमण के कारण बीते दो सालों से महाशिवरात्रि पर्व बड़े स्तर पर नहीं मनाया जा रहा था। अभी कोरोना संक्रमण कम होने के चलते धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी हटने से शहरवासियों में महाशिवरात्रि को मनाने का उत्साह दोगुना हो गया है। दो साल बाद इस बार शहर में धूमधाम से कोरोना काल से पहले की तरह महाशिवरात्रि पर्व मनेगा। शहर के प्रमुख मंदिर श्री बड़वाले महादेव, गुफा, जय भवानी मंदिर, पशुपतिनाथ मंदिर सहित अन्य शिवालयों की विद्युत साज-सज्जा की गई है। इस महाशविरात्रि पर शिव व पार्वती माता की झांकियां सजाई जाएंगी। शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। शिवजी के अभिषेक, शिव बरात, भंडारों का आयोजन हागा। चारों ओर हर-हर महादेव के जयकारे गूंजेंगे...
श्री बड़वाले महादेव मंदिर
 21 दिवसीय महाशिवरात्रि पर्व शुरू हो चुका है। भोले बाबा की हो रही सगाई तुमने गाली न गाईं...खुशियों की छाई है बाहर बन्ना तेरी हल्दी में ,आया है सारा परिवार बन्ना तेरी हल्दी में...मेहंदी हाथ रचाई शिव भोले मेहंदी हाथ रचाई, गोरा ब्याहने चले शिव भोले मेहंदी हाथ रचा...जैसे पारंपरिक गीतों के बीच शनिवार को बड़वाले महादेव मंदिर में बाबा श्री बटेश्वर को बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं ने मेहंदी लगाई। मेहंदी की रस्म पूरी गई। श्री बड़वाले महादेव मंदिर सेवा समिति एवं ट्रस्ट की ओर से हर साल महाशविरात्रि पर बड़ा कार्यक्रम होता है। भव्य शिव बरात निकालने की परंपरा प्राचीन काल से ही चली आ रही है। समिति के सदस्य प्रमोद नेमा ने बताया कि 21 दिवसीय महाशिवरात्रि पर्व में विधि-विधान से शिव व पार्वती का विवाह महाशिवरात्रि पर होता है।
जय भवानी मंदिर
 मंदिर में एक मार्च को महाशिवरात्रि के दिन बाबा श्री बटेश्वर व माता पार्वती का विवाह संपन्न होगा। शनिवार को मां पार्वती को हल्दी व मेहंदी लगाई गई। मंदिर के अध्यक्ष रमेश सैनी ने सभी का स्वागत किया। तत्पश्चात माता पार्वती को मेहंदी एवं हल्दी लगा कर अलौकिक शृंगार कर महाआरती के बाद उपस्थित महिलाओं को सुहाग की सामग्री भी बांटी गई।

गुफा मंदिर
 लालघाटी के गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व मनाने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। मंदिर की विद्युत साज-सज्जा की गई है। महाशविरात्रि पर श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ रहेगी। कोरोना के कारण दो सालों से बड़े स्तर पर आयोजन नहीं हुए थे। इस बार कोरोना कम होने से बड़ा धार्मिक कार्यक्रम रखा गया है। इसमें शिवजी के अभिषेक व प्रसादी वितरण किया जाएगा। श्रद्धालु आसानी से गुफा मंदिर में विराजित शिवजी के दर्शन कर सकें। इसके लिए मंदिर समिति के तीन दर्जन से अधिक पदाधिकारी व पंडित जगह-जगह मौजूद रहेंगे। एक-एक करके मंदिर में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा।
पशुपतिनाथ मंदिर गोविंदपुरा
 मंदिर समिति के अध्यक्ष विष्णु शर्मा ने बताया कि महाशिवरात्रि पर्व के लिए भेल गोविंदपुरा पशुपतिनाथ मंदिर में तैयारियां पूरी हो गई हैं। मंदिर की विद्युत साज-सज्जा की गई है। रविवार से मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं, जो एक मार्च महाशिवरात्रि तक चलेंगे। तीन दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम में 40 मंदिर समिति के पदाधिकारी व सदस्य कोरोना गाइडलाइन का पालन श्रद्धालुओं से कराएंगे। किसी को कोई दिक्कत न हो इसलिए मंदिर प्रांगण में भीड़ नहीं होने देंगे।