आगरा। यात्री कैंट रेलवे स्टेशन में अब पेठा के साथ ही संगमरमर निर्मित सामान भी खरीद सकेंगे। फतेहपुरसीकरी में नान खटाई, आगरा फोर्ट स्टेशन में लेदर हस्तशिल्प का सामान। इन स्टेशनों सहित नौ में रेल मंडल प्रशासन ने एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना में केंद्र खुल गए हैं। जल्द ही कई और स्टेशनों को चिन्हित किया जाएगा। इन स्टेशनों में स्वदेशी उत्पाद की बिक्री होगी। इससे स्थानीय स्तर पर बाजार विकसित हो सकेगा।

रेल प्रशासन दे रहा स्वदेशी बाजार को बढ़ावा

आगरा रेल मंडल में 103 स्टेशन हैं जिसमें 72 बड़े स्टेशन हैं। रेल प्रशासन स्वदेशी बाजार को बढ़ावा दे रहा है। इससे व्यापारियों को फायदा मिलेगा और रोजगार के अवसर के साथ ही आय भी बढ़ेगी। वोकल फार लोकल योजना के तहत एक स्टेशन-एक उत्पाद के केंद्र खोले जा रहे हैं। मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि पहले चरण में नौ स्टेशनों का चयन किया गया है। केंद्र खुल रहे हैं। जल्द ही और भी स्टेशनों का चयन किया जाएगा।

इन स्टेशनों में खुले केंद्र

* कैंट स्टेशन, संगमरमर निर्मित सामान
* आगरा फोर्ट, लेदर हस्तशिल्प
* ईदगाह, कृत्रिम आभूषण
* फतेहपुरसीकरी, नान खटाई
* शमसाबाद, हस्तनिर्मित गलीचा खेरली, अचार
* कोसीकलां, दूध और दूध से निर्मित उत्पाद
* मथुरा जंक्शन, भगवान श्रीकृष्ण की पीतल की मूर्ति और पोशाक
* गोवर्धन, भगवान श्रीकृष्ण की पीतल की मूर्ति और पोशाक

इसलिए खुल रहे केंद्र

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर ने बताया कि कैंट रेलवे स्टेशन से हर दिन 25 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। केंद्र खुलने से सामान की अच्छी बिक्री होगी। इससे स्थानीय लोगों को फायदा होगा।