गांधी जयंती के पहले प्रदेशभर में स्वच्छता श्रमदान अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक अक्टूबर को स्वच्छता श्रमदान अभियान के मौके पर सभी नागरिकों को समय निकालकर श्रमदान के इस अभियान में सहयोग की अपील की है।

साथ ही गांधी जयंती के मौके पर राज्य के हर गली मोहल्ले को सेवाग्राम बनाने में अपना योगदान देने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया है। रविवार को सुबह 10 बजे राज्य के सभी 169 नगरों में एक घंटे का श्रमदान किया जाएगा। राज्य को लगातार स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ है, जिससे स्वच्छता का छत्तीसगढ़ माडल सफल हो रहा है।

नगरीय प्रशासन मंत्री डा. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि नगरीय निकायों में सुबह 10 बजे से कार्यक्रम होगा, जो गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर बापू के सपने को साकार करेगी। हर नगरीय निकाय ने स्वच्छता अभियान के लिए हर वार्ड में स्थलों का चयन किया है।

ये स्थल स्वच्छता ही सेवा-सिटिजन पोर्टल स्वच्छता सेवा डाट काम पर उपलब्ध हैं। एनजीओ,निजी और धार्मिक संगठन जो स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, वे इस पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रायपुर के प्रत्येक वार्ड में दो कार्यक्रम और अन्य शहरों के प्रत्येक वार्ड में एक-एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।