भोपाल ।    सीएम हाउस कार्यालय में आज सुबह प्रदेश के आला अफसरों की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कानून व्यवस्था सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में सीएस, डीजीपी सहित अपर मुख्य सचिव, विभागों के प्रमुख सचिव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे और सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी, संभागों के कमिश्नर आईजी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ें।

अल्प वर्षा एवं फसलों की स्थिति की समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रदेश में अल्प वर्षा के कारण फसलों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर महत्वपूर्ण निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने खाद की आपूर्ति, बिजली की आपूर्ति, हितग्राही मूलक योजनाओं का क्रियान्वयन, आने वाले त्योहारों को देखते हुए कानून व्यवस्था की समीक्षा की। कहा कि -कानून व्यवस्था को बनाए रखना हमारी ड्यूटी, कानून व्यवस्था बनाए रखे।-हम अपनी चुस्ती फुर्ती और सावधानी में कोई कमी न आए। मेरी भी यही ड्यूटी है। डीजीपी को निर्देश दिए कि आप भी समीक्षा करते रहे कि तीज त्योहार में कानून व्यवस्था दुरुस्त रहे। एसपी-कलेक्टर शांति समिति की बैठक कर आवश्यक निर्णय ले। शांति सुरक्षा का माहौल बनाएं।

बिजली की आपूर्ति के संबंध में निर्देश

बिजली को लेकर अब स्थिति सामान्य है, अभी एक बार और समीक्षा करेंगे।ऊर्जा विभाग के साथ कलेक्टर कमिश्नर भी आपूर्ति की स्थिति देखे।10 घंटे कृषि के लिए आपूर्ति सुनिश्चित कराए एक सिस्टम कार्य करता रहे कि किसानों को। फसलों का नुकसान न हो इसके लिए एडवाइज और समुचित निर्देश देते रहे हैं। जिले की जल उपयोगिता समिति की बैठक जरूर करा लें। बांध में पानी है तो बैठक कर तय करे कि पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराए

जल जीवन मिशन के संबंध में निर्देश

सीएम शिवराज ने कहा कि जल जीवन मिशन के कामों की समीक्षा कर ले। सिस्टम बनाए और जांचे कि कहीं कोई कमी न रह जाए। व्यवस्था डिसेंट्रलाइज्ड करे। रिस्टोरेशन का काम सही से हो जाए। हितग्राही मूलक योजनाएं समय पर भुगतान होता रहे। चुनाव की व्यवस्था के कारण कोई दिक्कत न हो, योजनाएं संचालित होती रहे।

10 घंटे कृषि के लिए आपूर्ति सुनिश्चित कराए

बिजली की आपूर्ति के संबंध में निर्देश में कहा कि बिजली को लेकर अब स्थिति सामान्य है, अभी एक बार और समीक्षा करेंगे। ऊर्जा विभाग के साथ कलेक्टर कमिश्नर भी आपूर्ति की स्थिति देखें। 10 घंटे कृषि के लिए आपूर्ति सुनिश्चित कराए। एक सिस्टम कार्य करता रहे कि किसानों को, फसलों का नुकसान न हो इसके लिए एडवाइज और समुचित निर्देश देते रहे हैं। जिले की जल उपयोगिता समिति की बैठक जरूर करा लें। बांध में पानी है तो बैठक कर तय करे कि पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराए।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना

मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी जल्दी ला रहे हैं। इस योजना में वो गरीब रहेंगे जिनके नाम पीएम आवास में नहीं जुड़े है। उनके आवेदन मंगा रहें है, उनकी सूची बनेगी। आप ध्यान देंगे कि इस सूची बनाने में कोई अनैतिक कार्य न शुरू हो जाएं। परसो ही लाडली बहना दिवस है, ग्वालियर से बहनों के खाते में पैसा डालूंगा।

रोजगार के नए अवसर

14 सितंबर को पीएम मोदी बीना आ रहे हैं। बीना रिफायनरी में 50 हजार करोड़ का निवेश आ रहा है। इसके अतिरिक्त अलग अलग निवेश हमने कार्यक्रम में जोड़े हैं। कुल 2 लाख करोड़ के काम होने है इससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।