छिंदवाड़ा ।    विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा के क्रम में भाजपा ने मंगलवार को तीसरी सूची जारी कर दी है। हालांकि इसमें एक ही नाम है और वो है मोनिका बट्टी। मोनिका बट्टी को भाजपा ने अमरवाड़ा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। वे हाल ही में अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी को छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं।

कौन है मोनिका बट्टी?

भाजपा में आने से पूर्व मोनिका बट्टी अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष थी। वे पूर्व विधायक मनमोहन बट्टी बेटी हैं। मनमोहन बट्टी के निधन के बाद से ही वे अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान संभाल रही थी। इसी बीच बीते दिनों ही उन्होंने पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ली थी। उन्हें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पार्टी की सदस्यता दिलाई थी।

मोनिका बट्टी ही क्यों?

मोनिका बट्टी को छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट से भाजपा ने प्रत्याशी बनाया गया है। यह क्षेत्र आदिवासी बहुल है और मोनिका बट्टी भी आदिवासी समुदाय से आती हैं, लिहाजा उनका इस क्षेत्र में खासा प्रभाव है। इसके साथ ही छिंदवाड़ा पीसीसी चीफ कमलनाथ का गढ़ भी है, ऐसे में आदिवासी वोटर्स को साधने और कमलनाथ को उनके ही गढ़ में चुनौती देने के लिए भाजपा ने मोनिका बट्टी के नाम पर मुहर लगाई है।

मोनिका बट्टी के पिता को भाजपा में लाने के हुए थे प्रयास

बता दे कि भाजपा मोनिका बट्टी के पिता और गोंडवाना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे मनमोहन शाह बट्टी को भी भाजपा में लाने के प्रयास हुए थे।