राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ नजर आ रहा है. कई जिलों में आंधी बारिश का माहौल बना हुआ है. वहीं बीते सोमवार को अचानक मौसम का मिजाज बदला और अलग-अलग जगह पर हुई हल्की बारिश से लोगों को काफी राहत मिली. सुबह से ही आसमान में सूर्य देव की तपिश लोगों को सता रही थी लेकिन दोपहर के बाद जैसलमेर, बीकानेर, उदयपुर, जयपुर समेत कई जगहों पर मौसम बदला और तेज आंधी के साथ अच्छी खासी बूंदाबांदी भी हुई. 

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज मंगलवार को दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दोपहर के बाद में मेघगर्जन के साथ छिटपुट बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, कोटा, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ जिले में आगामी तीन दिनों तक आंधी बारिश की संभावना है. 

इसके अलावा बीकानेर, भरतपुर संभाग में तापमान 44 से 45 डिग्री के बीच रहेगा. कहा जा रहा है कि इस बार राजस्थान में मानसून तय समय से दो से तीन दिन पहले आ सकता है. दक्षिणी भारत के महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक हो चुकी है. राजस्थान में 25 जून से पहले मानसून पहुंच जाएगा.

राजस्थान में इस बार मानसून की एंट्री तय समय से पहले होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें, तो 25 जून से पहले प्रदेश में मानसून की एंट्री हो जाएगी, जिसके चलते दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में अगले दो दिन यानी 12 जून तक लगातार आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. 

वहीं, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर समेत कुछ जिलों के लिए मौसम विभाग ने आज येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज हवाओं के साथ आज बूंदाबांदी होने की संभावना है. 

बता दें कि सोमवार (10 जून, 2024) को कुछ जिलों में हुई बारिश के बावजूद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. सोमवार को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, आज मंगलवार 11 जून 2024 को तापमान 44 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना है.