एनसीसी को राष्ट्रीय कैडेट कोर के नाम से जाना जाता है। यह हमारे देश का एक ऐसा संगठन है जो स्कूल से लेकर विश्वविद्यालयों तक छात्र-छात्राओं को सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करने का काम करता है। स्टूडेंट्स को यह प्रशिक्षण इसलिए प्रदान किया जाता है ताकि भविष्य में किसी आकस्मिक जरूरत के समय इनका सहयोग लिया जा सके। इस संगठन में देश की तीनों सेनाएं- जल सेना, थल सेना एवं वायु सेना शामिल होते हैं। इस संगठन में स्टूडेंट्स अपनी स्वेच्छा से शामिल होते हैं। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को एनसीसी की ओर से सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जो सेना भर्ती सहित अन्य नौकरियों में छूट प्रदान करता है।

एनसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बेनिफिट्स

एनसीसी में शामिल होने पर आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। एनसीसी में शामिल होने पर ट्रेनिंग पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। इस सर्टिफिकेट से एनसीसी वाले उम्मीदवारों को सेना, पुलिस सहित अन्य सरकारी नौकरियों में छूट प्रदान की जाती है। कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के समय NCC सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को छूट मिलती है। इसके अलावा आगे की पढ़ाई के लिए एनसीसी में शामिल हो चुके अभ्यर्थियों को स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है।

क्या एनसीसी और आर्मी एक ही है?

आपको बता दें कि एनसीसी और आर्मी दोनों ही अलग हैं। एनसीसी को स्कूल कॉलेज में पढ़ने के दौरान कोई भी स्टूडेंट्स अपने स्वेच्छा के अनुसार ले सकता है, वहीं आर्मी में शामिल होने के लिए इंडियन आर्मी की ओर से भर्ती निकालकर अभ्यर्थियों को चयनित किया जाता है। लेकिन जो उम्मीदवार एनसीसी में B एवं C सर्टिफिकेट धारक होते हैं उनको तीनों सेनाओं में भर्ती के समय विशेष छूट प्रदान की जाती है। कई विभागों में विशेषकर एनसीसी एंट्री स्कीम के तहत भर्ती निकाली जाती हैं।

एनसीसी कैडेट की सैलरी क्या होती है

एनसीसी कैडेट के दौरान स्टूडेंट्स को कोई भी सैलरी प्रदान नहीं की जाती है। एनसीसी की ओर से छात्रों को वर्दी, ट्रेनिंग के दौरान खाने-पीने का सामान मुहैया करवाया जाता है। लेकिन जब आप एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत सेना में शामिल कर लिए जाते हैं उस समय आपको भारत सरकार की ओर से निर्धारित महीने की सैलरी प्रदान की जाती है।