क्रेडिट कार्ड लेने के काफी सारे फायदे होते हैं। इसकी मदद से आप काफी अच्छे ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं और इसके साथ ही रिवॉर्ड प्वाइंट्स का भी फायदा आपको मिलता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड का आप सही तरीके उपयोग नहीं करते तो बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी आपकी लिमिट को भी कम कर सकती हैं।

किन कारणों से आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट कम होती है?

क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर डिफॉल्ट करना

क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर भुगतान करना जरूरी है। अगर आप बार-बार क्रेडिट कार्ड के बिल पर डिफॉल्ट कर रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड कंपनी रिस्क को कम करने के लिए आपके कार्ड की लिमिट को कम कर सकती है।

आरबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2023 में पिछले साल के मुकाबले क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट 1.94 प्रतिशत बढ़कर 4,072 करोड़ रुपये हो गया है।

क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का उपयोग

हर कार्ड कंपनी या बैंक की ओर से क्रेडिट कार्ड पर लिमिट दी जाती है। अगर आप अपनी क्रेडिट लिमिट का बार-बार पूरा उपयोग कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको अधिक रिस्क वाला कस्टमर मानेगी और इस कारण आपकी क्रेडिट लिमिट को कम कर सकती है।

क्रेडिट लिमिट अचानक बढ़ जाना

कई बार लोगों की ओर से कई क्रेडिट कार्ड ले लिए जाते हैं। इससे उनकी क्रेडिट लिमिट बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपकी क्रेडिट प्रोफाइल जोखिम वाली है तो बैंक आपकी क्रेडिट लिमिट को कम कर सकता है।

उदाहरण के लिए आपके पास 2 क्रेडिट कार्ड है और उसकी लिमिट दो लाख रुपये है। समय के साथ-साथ आपने 8 और क्रेडिट कार्ड ले लिए, इस कारण आपकी लिमिट बढ़कर 10 लाख हो गई है। साथ ही आपकी प्रोफाइल भी जोखिम वाली है। ऐसे में रिस्क को कम करने के लिए क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपकी लिमिट को कम कर सकती है।

अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव

जब भी अर्थव्यवस्था में कमी आती है या अस्थिरता की संभावना बढ़ जाती है तो रिस्क को कम करने के लिए क्रेडिट कार्ड कंपनियां ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड की लिमिट को कम कर देती है।