10वीं कक्षा के बाद अपनी रुचि का सब्जेक्ट पढ़ने के लिए दूसरे स्कूलों में नहीं जाना पडे़गा। मुख्यमंत्री ने राज्य के 41 स्कूलों में नवीन संकाय खोलने की स्वीकृति दी है। इससे इन स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को अपने पंसदीदा सब्जेक्ट्स चुनने के मौके मिलेंगे। 

गहलोत ने राज्य के 41 स्कूलों में नवीन संकाय खोलने की स्वीकृति दी है। सीएम की स्वीकृति से समग्र शिक्षा के तहत प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड (पीएबी) में स्वीकृत स्कूलों में कला, वाणिज्य और विज्ञान के नवीन संकाय खुलेंगे। राज्य सरकार की ओर से शिक्षा को बढ़ावा देने और स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इससे सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को 10वीं कक्षा के बाद अपने पसंदीदा सब्जेक्ट मौजूदा स्कूलों में पढ़ने के ऑप्शन नहीं होने के कारण स्कूल नहीं बदलना पड़ेगा। इन 41 स्कूलों में से अब 6 स्कूलों में आर्ट्स, पांच स्कूलों में कॉमर्स, 30 स्कूलों में साइंस स्ट्रीम के सब्जेक्ट्स स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे।

राज्य सरकार ने भारत की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर दो स्कूलों का नामकरण करने का भी फैसला लिया है। सीएम गहलोत ने राजसमंद और चूरू जिले के एक-एक स्कूल के नामकरण संबंधित प्रस्ताव को अप्रूव किया है। इसमें राजसमंद जिले के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, नाथद्वारा का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी स्व. नरेन्द्रपाल चौधरी के नाम पर किया गया है। साथ ही चूरू जिले की ग्राम पंचायत फोगा भरथरी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सरदारशहर का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी स्व. गोपाल सिंह राजवी के नाम पर किया गया है।  इस निर्णय से विद्यार्थियों को स्वतंत्रता सेनानी के जीवन संघर्ष के बारे में जानने के अवसर मिलेंगे।