हिंदू धर्म में सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है। शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शिव को प्रसन्न करना बहुत ही आसान है, कहा जाता है कि अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो सोमवार के दिन पूरे विधि-विधान से भगवान शिव को काला उड़द अर्पित करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

कुशल..

पैसे कमाने के तरीके
धर्म शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते समय उन्हें काली उड़द की दाल का भोग लगाएं। ऐसा लगातार पांच सोमवार तक करने से धन में वृद्धि होगी। ध्यान रखें कि आप सही तरीके से पैसा कमा रहे हैं।

नौकरी- व्यापार में वृद्धि के लिए
अगर आपको नौकरी या व्यापार में तरक्की या प्रमोशन नहीं मिल रहा है तो शिवलिंग पर काली उड़द चढ़ाएं। प्रसाद के रूप में उड़द की दाल की एक पोटली बना लें और इस पोटली को अपने ऑफिस या दुकान में रखें और उस स्थान पर नियमित पूजा करें, ऐसा करने से व्यापार में वृद्धि होती है।

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय
अगर आपके हाथ में मेहनत के बावजूद पैसा नहीं टिक रहा है या फिजूलखर्ची ज्यादा है तो आप सोमवार के दिन गाय को काली उड़द की दाल खिलाएं ऐसा करने से आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

सोमवार को न करें ये काम:
सोमवार के दिन कभी भी पूजा में काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. पूजा में आप हमेशा हरा, लाल, सफेद, केसरिया या पीला रंग पहन सकते हैं। गलती से भी भगवान शिव को तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए। अगर आप भोलेशंकर को नारियल चढ़ा रहे हैं तो ध्यान रहे कि उन्हें नारियल पानी बिल्कुल भी न चढ़ाएं।