अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल पर लगातार दबाव बना हुआ है। इसके चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों को एडजस्ट करने में तेल कंपनियों को खासी मेहनत करनी पड़ रही है। भारत सरकार ने घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर विंडफॉल टैक्स को संशोधित कर 6400 रुपये प्रति टन कर दिया। यह कदम पेट्रोलियम क्षेत्र में कर ढांचे को युक्तिसंगत बनाने और उद्योग में निवेश को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयास का हिस्सा है।

एक अन्य महत्वपूर्ण कदम में, सरकार ने डीजल पर निर्यात शुल्क हटाने का फैसला किया है। कच्चे तेल के उत्पादन पर विंडफॉल टैक्स में संशोधन से सरकार के लिए अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न होने की उम्मीद है। इस कदम से तेल कंपनियों पर नकारात्मक असर पड़ने की उम्मीद है, क्योंकि उन्हें अब घरेलू बाजार में कच्चे तेल की बिक्री पर ज्यादा टैक्स देना होगा।

आज क्या है पेट्रोल और डीजल की कीमत

गुरुवार, 20 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। हालांकि, देशभर के शहरों में ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया है। औरंगाबाद में डीजल और पेट्रोल की कीमत 0.27 रुपये प्रति लीटर बढ़कर क्रमश: 93.82 रुपये और 107.34 रुपये हो गई। गुवाहाटी में डीजल की कीमतों में 1.29 रुपये की भारी उछाल देखी गई, जो 89.85 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई, जबकि पेट्रोल की कीमत 80 पैसे बढ़कर 97.82 रुपये प्रति लीटर हो गई। त्रिवेंद्रम, ठाणे, पटना, नासिक और अन्य शहरों में भी ईंधन की कीमतों में वृद्धि देखी गई, जबकि फरीदाबाद, भोपाल, मैंगलोर और नागपुर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें गिर गईं।

किस आधार पर तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर, राज्य द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ईंधन दरों में अंतिम देशव्यापी परिवर्तन पिछले साल 21 मई को हुआ था, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की।

कहां क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट

दिल्ली-एनसीआर में पेट्रोल की कीमतें राजधानी दिल्ली में 96.72 रुपये, गुरुग्राम में 97.10 रुपये, नोएडा में 96.77 रुपये दर्ज की गईं। मुंबई पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये दर्ज की गई। केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार में सबसे कम कीमत 84.10 रुपये रही। हैदराबाद में पेट्रोल की कीमत 109.66 रुपये थी, जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यह 96.57 रुपये है।

भारत सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रण मुक्त करने के बाद, खुदरा कीमतें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी आयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के हिसाब से तय की जाती हैं। दुनिया भर में कच्चे तेल की कीमत के अनुसार कीमतें प्रतिदिन सुबह 6 बजे समायोजित की जाती हैं।