इंफाल। मणिपुर पुलिस ने थौबल जिले में 4 मई को भीड़ द्वारा दो महिलाओं को नग्न घुमाने और उनके साथ गैंगरेप की भयावह घटना के संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा, राज्य सरकार आरोपियों के लिए मौत की सजा पर विचार करेगी। मामले की गिरफ्तारी की पुष्टि कर गृह विभाग देख रहे सीएम बीरेन सिंह ने कहा कि फिलहाल जांच चल रही है और उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, इसमें मृत्युदंड की संभावना पर भी विचार किया जाए। 
मुख्यमंत्री ने कहा, उन दो महिलाओं के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं, जिनके साथ बेहद अपमानजनक और अमानवीय कृत्य किया गया, जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है। वीडियो सामने आने के बाद घटना का संज्ञान लेकर मणिपुर पुलिस हरकत में आई और गुरुवार सुबह पहली गिरफ्तारी की। इस बीच, एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि बुधवार को घटना का वीडियो सामने आने के तुरंत बाद, सेकमाई पुलिस स्टेशन में अज्ञात हथियारबंद बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज कर अपराधियों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी शुरू की गई। पुलिस अधिकारी ने बताया, राज्य पुलिस दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। मणिपुर पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों द्वारा आसपास के जिलों में भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।
4 मई की घटना जातीय हिंसा भड़कने के ठीक एक दिन बाद हुई, जिसमें अब तक सैकड़ों लोग मारे गए हैं और हजारों लोगों को अपने घरों से विस्‍थाप‍ित होने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) के मुताबिक, दोनों महिलाओं को नग्न घुमाने के बाद धान के खेत में उनके साथ सामूहिक बलात्कार भी किया गया। फोरम ने कहा कि तीन मई के बाद से कुकी आदिवासियों पर हुए अत्याचार के सबूत लगातार सामने आ रहे हैं।
वीडियो में मैतेई की एक बड़ी भीड़ दो कुकी-जो आदिवासी महिलाओं को सामूहिक बलात्कार के लिए धान के खेत की ओर नग्न अवस्था में ले जाती हुई दिखाई दे रही है। गिन्जा वुअलज़ोंग ने बयान में कहा, 4 मई को हुआ घृणित दृश्य, पुरुषों को असहाय महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करते हुए दिखाता है, जो रोती हैं और छोड़ने की गुहार लगाती हैं। सामूहिक बलात्कार बी फीनोम गांव की सीमा के भीतर हुआ था, जिस जला दिया गया था। उन्होंने दावा किया कि उसी गांव में भीड़ ने एक अधेड़ और एक किशोर की पीट-पीट कर हत्या कर दी।