हाथों में तिरंगा और जुबां पर मां तुझे प्रणाम। वंदेमातरम और भारत माता का जयघोष। जोश, जज्बा और जुनून के साथ इंकलाब जिंदाबाद। अमर उजाला अभिनव अभियान मां तुझे प्रणाम के तहत रविवार सुबह 8 बजे ताज के साए में तिरंगा यात्रा निकाली गई। 

यहां हुआ आयोजन

'मां तुझे प्रणाम' की कड़ी में आगरा विकास मंच और बाल भवन स्कूल की ओर से 13 अगस्त को सुबह सबसे बड़े तिरंगे का रोड शो निकाला गया। फतेहाबाद रोड स्थित आई लव सेल्फी पाॅइंट से स्कूली बच्चे एक किलोमीटर लंबे तिरंगे को लेकर शिल्पग्राम तक लेकर पहुंचे। इस दौरान झंडा ऊंचा रहे हमारा का नारा गूंजा तो देशी विदेशी पर्यटक भी देश भक्ति के रंग में रंग गए। बच्चों के उत्साह को बढ़ाने के लिए लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया।  
रोड शो का मुख्य आकर्षण एक किलोमीटर लंबा तिरंगा रहा। रोड शो में बैंड भी शामिल हुआ। देशभक्ति की धुनों पर रोड शो में शामिल स्कूल के बच्चों तिरंगे के प्रति देश प्रेम को दर्शाया। विकास मंच से जुड़े अन्य सहयोगी संगठन भी इस आयोजन में शामिल हुए।
 
'मां तुझे प्रणाम' में 15 अगस्त को शहर के कई चौराहों को तिरंगे रंग में रंगा जाएगा। आगरा विकास मंच सहित शहर के विभिन्न स्वयंसेवी संगठन चौराहों को आकर्षक ढंग से सजाएंगे। आजादी के अमृत महोत्सव में 15 अगस्त को सुबह 10 बजे लोगों से राष्ट्रगान के समय 52 सेकंड तक रुककर इसमें शामिल होने का आह्वान किया गया है। शहर की लाइफ लाइन एमजी रोड के प्रमुख चौराहों हरीपर्वत और सेंट जोंस कालेज चौराहे को आगरा विकास मंच तिरंगे और गुब्बारों से सजाएगा। राजामंडी चौराहे को वॉन व्लैक्स जर्मनी, नामनेर चौराहे को नामनेर बाजार कमेटी, साईं का तकिया एमएम सेल्स, ढाकरान चौराहे पर स्थानीय लोग, रुई की मंडी चौराहा को जागरूक नागरिक सद्भाव समिति, दीवानी चौैराहे को हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन, यमुना व्यू पॉइंट को आगरा गुड्स कैरियर एसोसिएशन के संरक्षक दीपक शर्मा, सिकंदरा चौराहे को रामलाल आश्रम की ओर से सजाया जाएगा।

वजीरपुरा की ऐतिहासिक पीली कोठी में 14 अगस्त की दोपहर 1:30 बजे से शहीदों की वीरांगना सम्मान समारोह आयोजित होगा। पीली कोठी के कुंवर दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि वीरांगना सम्मान समारोह के जरिये शहर के लोग शहीदों को नमन कर उनके बलिदान को याद करेंगे। इसमें आगरा और पड़ोसी जिलों की वीरांगनाओं का सम्मान किया जाएगा।

15 अगस्त को रामलाल वृद्धाश्रम कैलाश मंदिर से सिकंदरा चौराहे तक 300 बुजुर्गों के साथ रैली निकाली जाएगी। सभी चौराहे चारों ओर से तिरंगे कपड़े या तिरंगे गुब्बारों से सजाए जाएंगे। मां तुझे प्रणाम के होर्डिंग चौराहों पर लगेंगे। मंच के संयोजक सुनील कुमार जैन ने बताया कि सभी चौराहों पर स्टेज बनाकर सुबह ठीक 10 बजे झंडारोहण किया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रगान होगा।

संकल्प सेवा संस्था की ओर से स्वाधीनता दिवस पर शहीदों के नाम स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। अध्यक्ष बृजेश पंडित के अनुसार 15 अगस्त को पूर्वाह्न 11 बजे से मां दुर्गा मंदिर, नामनेर में शिविर लगेगा। इसमें रक्तदान कर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।