आज के समय में बागवानी हर एक व्यक्ति को अपनी तरफ आकर्षित करती है. जिसे देखो वह अपने घर में तरह-तरह के पौधे लगाकर अपने घर को सजाता है. पौधों की इतनी सारी वैरायटी बाजार में उपलब्ध हैं कि आप इनडोर, आउटडोर या फिर अपनी पसंद के पौधे घर में लाकर अपने घर की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. इसी तरह बालकनी में भी पौधे लगाकर न सिर्फ आप घर की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं, बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार इनको सही दिशा में लगाकर आप सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं 
1. पूर्व दिशा की बालकनी
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपकी बालकनी पूर्व दिशा में है तो आपको इस जगह पर तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए. इसकी दिशा आप उत्तर-पूर्व निर्धारित कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस दिशा में गेंदे के फूल का पौधा भी लगा सकते हैं, जिससे आपके बच्चों के करियर में सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

2. पश्चिम दिशा की बालकनी
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपकी बालकनी घर की पश्चिम दिशा में है तो यहां पर आप आकार में मध्यम और हरे रंग के पौधे लगाएं, जिनकी ऊंचाई 2 से 4 फीट होनी चाहिए. पश्चिम दिशा की बालकनी में छोटे पौधे नहीं रखने चाहिए. ये दिशा थोड़े बड़े पौधे रखने के लिए बेहद शुभ मानी जाती है. इससे आपका शनि मजबूत होता है और आपको आगे बढ़ाने में मदद मिलती है.

3. उत्तर दिशा की बालकनी
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपकी बालकनी उत्तर दिशा में बनी है तो यहां भूलकर भी बड़े पौधे ना लगाएं. इस दिशा में आप छोटे पौधे लगा सकते हैं, जिसमें मनी प्लांट और क्रासुला का पौधा रखना बेहद शुभ माना गया है.

4. दक्षिण दिशा की बालकनी
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर की बालकनी दक्षिण दिशा में बनी है तो यहां पर बड़े और भारी पौधे रखना शुभ होता है. इस जगह पर आप पाम ट्री या ब्लैक फाइकस जैसे पौधे लगा सकते हैं. इसके अलावा आप बोगेनवेलिया या मधुमालती की बेल भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होती है.