अजमेर। राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की है। समारोह में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शामिल हुए।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी के साथ-साथ प्रदेश के अनेक सांसद और विधायक भी मौजूद रहे। बता दें कि ये कार्यक्रम होना था लेकिन हाल ही में चल रहे आंदोलन की वजह से सुरक्षा कारणों को देखते हुए रेल मंत्रालय की ओर से इसे जयपुर में रखा गया।

वंदे भारत ट्रेन 13 अप्रैल को अजमेर से सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी। यह ट्रेन पांच घंटे में दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन में चेयर कार का किराया एक हजार 58 रुपए है जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2 हजार 75 रुपए रखा गया है। इसके साथ ही ट्रेन में यात्रियों को ब्रेकफास्ट जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। ये ट्रेन अजमेर से जयपुर होते हुए दिल्ली कैंट पहुंचेगी।

"वंदे भारत ट्रेन से राजस्थान के पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा"

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा "राजस्थान की धरती को आज पहली वंदे भारत ट्रेन मिल रही है। दिल्ली कैंट अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस से जयपुर से दिल्ली आना जाना और आसान हो जाएगा। राजस्थान के पर्यटन में भी इससे बहुत सहायता मिलेगी। बीते 2 महीनों में ये छठी वंदे भारत है जिसे हरी झंडी दिखाने का मुझे सौभाग्य मिला है।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि देश का दुर्भाग्य रहा कि रेलवे जैसी महत्वपूर्ण व्यवस्था जो सामान्य मानव के जीवन का इतना बड़ा हिस्सा है उसे भी राजनीति का अखाड़ा बना दिया गया था। हालत ये थी कि रेलवे की भर्तियों में राजनीति होती थी। गरीब लोगों की जमीन छीन कर उन्हें रेलवे में नौकरी का झांसा दिया गया।

भारत की पहली 'सेमी हाई स्पीड' ट्रेन

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वंदे भारत पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है जो मेड इन इंडिया है। वंदे भारत पहली ऐसी ट्रेन है जो इतनी कॉम्पैक्ट और कुशल है। वंदे भारत पहली स्वदेशी सुरक्षा तंत्र कवच के अनुकुल है। ये रेलवे के इतिहास की पहली ट्रेन है जिसने बिना अतिरिक्त इंजन के सह्याद्रि घाट की ऊंची चढ़ाई पूरी की है।