दो आइजी, पांच डीआइजी समेत तीन हजार से ज्यादा पुलिस जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा
एसपीजी की टीम ने आला अधिकारियों से ली पुलिस बल की तैनाती और मार्गों की जानकारी


भोपाल । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 25 सितंबर के प्रस्तावित भोपाल दौरे को लेकर अधिकारियों की नजर सुरक्षा व्यवस्था पर है। पुलिस मुख्यालय से लेकर राजधानी पुलिस भी इसको लेकर सक्रिय हो गई है। कार्यक्रम स्थल की अभेद्य सुरक्षा को लेकर रणनीति बना ली गई है। सुरक्षा बल, पुलिस अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर शुरू हो गया है।
प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर एसपीजी गुरुवार को भोपाल पहुंची और पुलिस अधिकारियों से उनकी सुरक्षा में तैनात बल और उनके आने जाने के पूरे मार्ग की जानकारी ली। मोदी की सुरक्षा के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री की आंतरिक सुरक्षा के पहले घेरे में एसपीजी कमांडो, दूसरे-तीसरे घेरे में मप्र के एटीएस के कमांडो, केंद्रीय खुफिया एजेंसी के साथ और सेंट्रल पैरामेलेट्री फोर्स के जवान शामिल रहेंगे। केंद्रीय खुफिया एजेंसियां भी प्रधानमंत्री के भोपाल दौरे को लेकर सक्रिय है। आखरी में एसपीजी ही सभी सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप देगी।


तीन हजार से ज्यादा पुलिस बल रहेगा तैनात
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ड्रोन चौकसी के लिए एंटी ड्रोन भी तैयार किए जा रहे हैं। इनके अलावा दो आइजी, पांच डीआईजी समेत 11 आईपीएस, 30 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, करीब 70 डीएसपी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। प्रशासन की ओर से लगातार मौका मुआयना किया जा रहा है। प्रधानमंत्री की बाहरी सुरक्षा में करीब तीन हजार पुलिस अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे। पुलिस शहर में आने वालों पर नजर रख रही है। भोपाल के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों से भी पुलिस बुलाई जा रही है।