रायपुर। आनलाइन सट्टा एप महादेव से जुड़े बड़े सटोरियों के खिलाफ रायपुर पुलिस लगातार सख्त कार्रवाई कर रही है। पुलिस की जांच में राजफाश हुआ कि सटोरियों ने 17 बैंक खातों से 30 करोड़ रुपये के लेनदेन किए हैं।पुलिस ने इन खातों से नौ लाख रुपए से अधिक रकम को डेबिट होल्ड कराया है। पुलिस टीम अभी और बैंक खातों को खंगाल रही है। सट्टा एप गिरोह का करोड़ों का हिसाब-किताब रखने वाले कुलविंदर सिंह समेत बैंक खाता उपलब्ध कराने वाले 13 आरोपितों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है।

सटोरियों के खिलाफ जांच में पुलिस ने किया बड़ा राजफाश

एएसपी सिटी अभिषेक माहेश्वरी ने बताया कि कुलविंदर सिंह ने प्रसून्न द्विवेदी, युवराज साहू के माध्यम से कौशल साहू और अन्य व्यक्तियों को झांसे में लेकर उनका बैंक खाता खुलवाकर, बिना जानकारी के करोड़ों का लेनदेन कर रहे थे। इन खातों से लिंक सभी मोबाइल नंबरों को डी-एक्टिवेट कराने संबंधित टेलिकाम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को पत्र लिखा गया है।

दरअसल साहूपारा, डंगनिया निवासी मजदूर कौशल साहू ने खमतराई पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसके मित्र युवराज साहू ने मार्च 2023 को बताया था कि उरकुरा निवासी परिचित के प्रसून्न द्विवेदी को कुछ आवश्यक कार्यो से बैंक खाता चाहिए, जो कुछ दिन बैंक खाता को उपयोग करने के बाद वापस कर देगा।युवराज के साथ कौशल ने प्रसून्न द्विवेदी से मुलाकात की।

झांसे में लेकर बैंक खाते का किया गलत इस्‍तेमाल

प्रसून्न द्विवेदी ने बताया कि उसे निजी आवश्यक लेनदेन करने कुछ दिन के लिए उसका बैंक खाता चाहिए जो लेन-देन होने के बाद उसका खाता वापस कर देगा। बैंक खाते का वह गलत उपयोग नहीं करेगा। कौशल, युवराज ने भरोसा कर 22 मार्च 2023 को युवराज साहू के साथ कबीर नगर स्थित कैनरा बैंक में जाकर अपना खाता खुलवाया और बैंक खाते का पासबुक, एटीएम कार्ड प्रसून्न द्विवेदी को दे दिया।

उसके बाद से प्रसून्न द्विवेदी खाते का उपयोग करता आ रहा था। कुछ दिनों बाद कौशल साहू बैंक जाकर अपना खाता चेक किया तो मैनेजर ने बताया कि उसके खाते में बहुत अधिक पैसों का लेन-देन होने से खाता को ब्लाक कर दिया गया है। संदेह होने पर कौशल ने प्रसून्न द्विवेदी से संपर्क कर खाते में हुए लेन-देन के बारे में पूछा तो वह टाल-मटोल करने लगा।

बाद में पता चला कि प्रसून्न द्विवेदी ने कई अन्य लोगों के भी बैंक खाता को रखकर उसका गलत उपयोग कर रहा है। कौशल की शिकायत पर पुलिस ने प्रसून्न द्विवेदी, युवराज साहू के खिलाफ चार सौ बीसी और छग जुआ (प्रतिषेध) अधिनियम 2022 का केस दर्ज किया। पुलिस ने जांच के दौरान गिरफ्तार किए गए 14 आरोपितों के कब्जे से छह पास बुक, 13 एटीएम कार्ड, दो मोबाइल, नकदी तीन हजार रुपए बरामद किया।

रायपुर, नागपुर, अहमदाबाद, मुंबई के बैंक खातों से करोड़ों का लेनदेन

गिरफ्तार किए गए आरोपितों से पूछताछ में दो नए समेत 17 बैंक खातों की जानकारी सामने आई।ये खाते रायपुर सहित नागपुर, अहमदाबाद, मुंबई आदि स्थानों के थे। इन सभी बैंक खातों का छह महीने का लेनदेन का विवरण निकालने पर साफ हुआ कि एकल खाते में ही करोड़ों के लेन-देन हुए हैं। वहीं सभी बैंक खातों में लगभग 30 करोड़ से अधिक राशि का लेन-देन हिसाब-किताब सामने आया। इन खातों से अन्य खातों में स्थानांतरित हुई रकम के बारे में जानकारी ली जा रही है।साथ ही पैसे प्राप्त करने वाले खातों पर भी निगरानी रखी जा रही है।