राजस्थान में 19 नए जिले और तीन संभाग नोटिफिकेशन के साथ ही अस्तित्व में आ गए। अब प्रदेश में 50 जिले और 10 संभाग हो गए हैं। लेकिन, इसे लेकर विवाद भी शुरू हो गए हैं। भीलवाड़ा से अलग करके बनाए गए शाहपुरा जिले के उद्घाटन कार्यक्रम में लोगों ने सीमांकन का जमकर विरोध किया। हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसमें 12 लोग घायल हो गए। लोग जिले से माइंस वाले इलाके हटाने से नाराज हैं।

हुरडा और गुलाबपुरा क्षेत्र को भीलवाड़ा में शामिल करने का विरोध

शाहपुरा में गवर्नमेंट कॉलेज में आयोजित जिला स्थापना कार्यक्रम में प्रदर्शनकारियों ने हुरडा और गुलाबपुरा क्षेत्र को जिले के प्रस्तावित नक्शे से हटा कर भीलवाड़ा में शामिल करने का विरोध किया। दरअसल, कार्यक्रम से पहले शाहपुरा संघर्ष समिति और शहर के दर्जनों संगठन कार्यक्रम स्थल के बाहर पहुंच गए। उन्होंने कॉलेज के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन शुरू कर दिया। सुबह करीब 11:15 बजे मंत्री महेश जोशी कार्यक्रम में पहुंचे, जिन्हें प्रदर्शनकारियों ने काले झंडे दिखाए। करीब 12 बजे प्रदर्शन तेज हो गया। प्रदर्शनकारियों में से सैकड़ों लोग कॉलेज की दीवार फांद कर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की कोशिश करने लगे। वहां मौजूद पुलिस के जवानों ने उन्हें रोकने की कोशिश की। हालात बेकाबू होते देख आरएसी की टीम ने लाठीचार्ज कर दिया। इससे प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और पत्थरबाजी करने लगे। इस दौरान घायल हुए 12 से ज्यादा लोगों को भीलवाड़ा रेफर किया गया है।

गहलोत ने हवन में दीं आहुतियां, पूजा-अर्चना की

सीएम अशोक गहलोत बिरला ऑडिटोरियम में ​​​​आयोजित समारोह से वीसी (वीडियो कॉन्फ्रेंस) के जरिए नए जिलों के उद्घाटन समारोहों से जुड़े। सीएम गहलोत ने नए जिलों के उद्घाटन से पहले हवन में आहुतियां दीं और पूजा-अर्चना की। राजस्व मंत्री रामलाल जाट भी वीसी के जरिए नए जिलों के उद्घाटन समारोहों में जुड़े। पहले 33 जिले और सात संभाग थे। 19 नए जिलों की घोषणा की थी। जयपुर और जोधपुर जिले पहले से थे। ऐसे में असल में नए जिले 17 ही बने हैं। जिलों की घोषणा के वक्त जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण बनाने की घोषणा की थी। विरोध के बाद बीच का रास्ता निकालते हुए जयपुर, जोधपुर जिलों के नाम बरकरार रखते हुए जयपुर ग्रामीण और जोधपुर ग्रामीण नए जिले बना दिए। ये नए जिले : अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, केकड़ी, जयपुर ग्रामीण, दूदू, कोटपूतली-बहरोड़, नीम का थाना, खैरथल-तिजारा, सांचौर, डीडवाना-कुचामन, शाहपुरा, जोधपुर ग्रामीण, फलोदी, सलूंबर, गंगापुरसिटी, डीग।

जयपुर और जयपुर ग्रामीण दोनों का मुख्यालय जयपुर रहेगा

नए जिलों के गठन को मंजूरी देने के साथ उनके मुख्यालय भी तय कर दिए गए हैं। जयपुर ग्रामीण और जयपुर दोनों जिलों के मुख्यालय जयपुर में ही रहेंगे। जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण, दोनों जिलों के मुख्यालय जोधपुर में ही रहेंगे। डीडवाना-कुचामन का मुख्यालय डीडवाना, कोटपूतली-बहरोड़ का मुख्यालय कोटपूतली-बहरोड़ ही रखा है। खैरथल-तिजारा जिले का मुख्यालय खैरथल होगा।

राजस्थान में 19 नए जिले बनाए गए हैं। शुक्रवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इन जिलों के नोटिफिकेशन को मंजूरी दी गई। जयपुर और जोधपुर को बांटकर दो-दो जिले बनाए गए हैं। इनके नगर निगम क्षेत्र को जयपुर, जोधपुर और इससे बाहर वाली तहसीलों को जयपुर ग्रामीण और जोधपुर ग्रामीण में शामिल किया गया है। जयपुर, जोधपुर समेत 18 जिलों में अब कौनसे इलाके बचे:ब्यावर जिला बनने से अब अजमेर, पाली, राजसमंद और भीलवाड़ा के नक्शे बदलेंगे राजस्थान में नए जिले बनने से 18 पुराने जिलों का भूगोल बदल गया है। पुराने 18 जिले अब छोटे हो गए हैं। उनके इलाकों को तोड़कर नए जिले बने हैं। ब्यावर ऐसा जिला है, जो चार जिलों को तोड़कर बना है। नए बने जिले ब्यावर में अजमेर, पाली, राजसमंद ओर भीलवाड़ा की तहसीलें शामिल की गई हैं। जयपुर जिले के चार टुकड़े हो गए हैं। जोधपुर के तीन टुकड़े हो गए हैं।