प्रदेशभर में मानसून सक्रिय हो गया है। पिछले चार-पांच दिनों से रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वी यूपी समेत 10 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है, जबकि 40 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बरसात होगी और वज्रपात की भी चेतावनी है।

मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में 24 घंटे के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा के पूर्वानुमान हैं। गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर एवं आसपास के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में जलभराव और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

वहीं, आगामी चार से पांच दिनों में मध्यवर्ती एवं दक्षिणी हिस्सों में भी वर्षा की तीव्रता बढ़ेगी। लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी समेत आसपास के इलाकों में मध्यम से तेज बरसात हो सकती है। शनिवार को बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर, रामपुर, पीलीभीत, बरेली और शाहजहांपुर के आसपास के जिलों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उन्होंने बताया कि आठ जुलाई तक लखनऊ में भी बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बरसात का सिलसिला जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के आसार हैं।

हालांकि, राजधानी में गुरुवार सुबह हल्की बारिश के बाद दिन में उमस बढ़ने से तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई। दिन का पारा 34.4 डिग्री और रात का 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बरेली, मुरादाबाद और आगरा का अधिकतम तापमान सबसे नीचे रहा।