इंदौर ।   प्रशांत किशोर ने गांधी परिवार को लेकर जो कुछ कहा वह उनकी व्यक्तिगत राय है। पार्टी में जैसी सहमति बनेगी, वैसा करेंगे। प्रशांत किशोर ने यह नहीं कहा कि कांग्रेस गांधी परिवार से बाहर होगी या गांधी परिवार कांग्रेस से बाहर होगा, बल्कि उन्होंने कहा है कि पार्टी को औरों को भी जोड़ना चाहिए। इस पर विचार किया जाना चाहिए। ईवीएम को लेकर कांग्रेस बहुत जल्दी बड़ा खुलासा करेगी। इसे लेकर दिल्ली स्तर पर चर्चा चल रही है। यह सोचने वाली बात है कि यूरोप, अमेरिका और जापान ईवीएम से चुनाव नहीं कराने को लेकर कानून बना रहे हैं और हम ईवीएम पर चुनाव कराने पर अड़े हुए हैं। यह बात मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने शुक्रवार को इंदौर में कही। इंदौर प्रेस क्लब में मीडियाकर्मियों से चर्चा में कमल नाथ ने प्रदेश सरकार को घेरते हुए कहा कि शिवराजसिंह चौहान पेट्रोल के दाम 50 से 54 रुपये होने पर साइकिल पर निकल पड़े थे, लेकिन उन्हें अब दाम बढ़ने पर कोई दिक्कत नहीं होती। भ्रष्टाचार को लेकर नाथ ने कहा कि यह सालों से चल रहा है लेकिन अब मप्र में संस्थागत भ्रष्टाचार हो रहा है, यह चिंता की बात है। व्यवस्थाएं ध्वस्त हो रही हैं। हर वर्ग परेशान है। बेरोजगारी भत्ते को लेकर नाथ ने कहा कि इससे समस्या हल नहीं होगी। हमें नए रोजगार सृजन करने होंगे।

जिनके मकान टूटे उन्हें मुआवजा देंगे -

स्मार्ट सिटी के नाम पर हो रही तोड़फोड़ को लेकर कमल नाथ ने कहा कि बगैर मुआवजा तोड़फोड़ सही नहीं है। कांग्रेस सत्ता में आई तो इसकी जांच कर लोगों को वाजिब मुआवजा दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में पार्टी की हार को लेकर पूछे एक सवाल के जवाब में नाथ ने कहा कि चुनाव संगठन से जीते जाते हैं। उप्र में कांग्रेस का संगठन पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है।

विधायकों की सौदेबाजी हुई थी -

प्रदेश में अपनी सरकार गिरने के बारे में नाथ ने कहा कि दरअसल उस वक्त विधायकों की सौदेबाजी हुई थी। विधायक कहते थे कि अभी तीन साल का समय है। भविष्य में विधायक न भी रहे तो पैसा इतना मिल जाएगा कि काम चल जाएगा। सरकार गिरने से ढाई महीने पहले एक विधायक खुद मेरे पास आए और बताया कि मुझे बड़ी रकम मिली है। मुझे उस वक्त उनकी बात पर भरोसा नहीं हुआ। मैंने पूछा पैसा कहा है तो बोले कि मोटरगाड़ी में रखा है।