भोपाल : राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने रष्ट्रीय स्तर पर आयुष्मान भव का रिमोट का बटन दबाकर शुभांरभ किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से सेवा पखवाड़ा शुरू होगा। आयुष्मान भव कार्यक्रम में आयुष्मान आपके द्वार का तीसरा चरण, शुरू होगा। स्वास्थ्य मेले और आयुष्मान सभा सहित अन्य कार्यक्रम होंगे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग आयुष्मान भव के वर्चुअली शुभारंभ कार्यक्रम में एनएचएम कार्यालय से शामिल हुए।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मॉडविया के आयुष्मान भव के संबंध में दिये दिशा-निर्देर्शों के अनुरूप कार्य करेगा। आयुष्मान आपके द्वार अभियान के तीसरे चरण में घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे। सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर 2 अक्टूबर को आयुष्मान सभा होगी। जिसमें स्वास्थ्य योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी। साथ ही रोगों की पहचान के संबंध में स्क्रीनिंग केम्प भी होंगे। डॉ. चौधरी ने कहा कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन होगा। साथ ही आर्गन डोनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन भी होगा। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से वर्चुअली जुड़े जन-प्रतिनिधियों, अधिकारी और कर्मचारियों से आयुष्मान भव के सफल क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने की अपील की।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व देश में और मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। कोविड में प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों ने बेहतर कार्य कर देश में अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग मिलकर उल्लेखनीय सफलता प्राप्त करेंगे। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रेक्चर के निर्माण के साथ ही चिकित्सकों और विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। नए मेडिकल कॉलेज शुरू हुए हैं। एम.बी.बी.एस. की सीटों में वृद्धि की गई है। प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई को हिन्दी भाषा में शुरू किया गया है।

अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री मोहम्मद सुलेमान ने आयुष्मान भव अभियान की जानकारी दी। टीबी उन्मूलन अभियान में निक्षय मित्र के रूप में उल्लेखनीय योगदान देने वाले समाज-सेवियों का सम्मान किया गया। स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रचार सामग्री एवं पोस्टर्स का विमोचन भी किया गया। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े, एमडी एनएचएम सुश्री प्रियंका दास, सीईओ आयुष्मान सुश्री अदिति गर्ग और आईईसी संचालक श्रीमती रचना दुबे उपस्थित रहे।