राजस्थान : आज राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत सुबह 11 बजे राजपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण से होगी। पहले दिन अभिभाषण और शोकाभिव्यक्ति प्रस्ताव के बाद सदन की बैठक 24 जनवरी सुबह 11 बजे तक स्थगित होगी, लेकिन निर्दलीय विधायक और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा ने 24 जनवरी को उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाने की परमिशन विधानसभा से मांगी है। इस मुद्दे पर बड़ा सियासी हंगामा मच सकता है। 

राजस्थान की 15 विधानसभा के आठवें सत्र के पहले दिन चूरू के सरदारशहर से नवनिर्वाचित विधायक अनिल शर्मा का शपथ ग्रहण होगा। साथ ही चार दिवंगत जनप्रतिनिधियों और जोधपुर में सिलेंडर फटने के कारण मरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। सोमवार को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में विधानसभा बजट सत्र की आगामी दिनों की कार्यवाही भी तय की जाएगी। 

विधानसभा सदन की कार्यवाही
राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर शर्मा राज्यपाल से अनुमति प्राप्त हो चुके बीते सत्र में पारित विधेयकों की जानकारी सदन को देंगे। इसके बाद सरदारशहर से विधायक रहे भंवरलाल शर्मा, बिहार और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे केशरी नाथ त्रिपाठी, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और पूर्व विधायक राजेंद्र कुमार भारतीय के निधन और जोधपुर में गैस सिलेंडर फटने के कारण मरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।