पुणे का महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप में पांच मुकाबले की मेजबानी के लिए तैयार है। इस स्टेडियम पर पहली बार विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच 19 अक्टूबर को यहां ग्रुप चरण का मुकाबला खेला जाएगा।

पहले नेहरू स्टेडियम पर होते थे मैच

एमसीए स्टेडियम के बनने से पहले पुणे के नेहरू स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय मुकाबले आयोजित कराए जाते थे। 1969 में स्थापित हुए इस स्टेडियम की क्षमता 25000 थी। इस स्टेडियम पर 11 वनडे मैच खेले गए थे। यहां पहली बार 1984 में भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे मैच हुआ था। नेहरू स्टेडियम ने 1987 और 1996 में वनडे विश्व कप के एक-एक मैचों की मेजबानी भी की थी। 1987 में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच मैच हुआ था जिसमें इंग्लैंड ने आठ विकेट से जीत दर्ज की थी। वहीं, 1996 विश्व कप में इस मैदान पर केन्या और वेस्टइंडीज के बीच भिड़ंत हुई थी जिसमें केन्या ने बाजी मारी थी।

2011 में मेजबानी से चूका गया था एमसीए 

भारत में 2011 में हुए वनडे विश्व कप के दौरान भी एमसीए स्टेडियम मेजबानी की दौड़ में शामिल था, लेकिन निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण यहां मुकाबले कराना संभव नहीं हो सका था। हालांकि, इस बार एमसीए को भारत का मैच सहित कुल पांच मैचों की मेजबानी मिली है।