राजस्थान प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राजस्थान राज्य के सरकारी और निजी डीएलएड कॉलेजों में संचालित होने वाले प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीएलएड) (सामान्य / संस्कृत) कोर्सेस में इस साल दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग का कार्यक्रम राजस्थान शिक्षा विभागीय परीक्षाएं पंजीयक कार्यालय ने जारी कर दी है।

पंजीयक कार्यालय द्वारा वीरवार, 5 अक्टूबर को जारी कार्यक्रम के अनुसार उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2023 के लिए आज यानी शुक्रवार, 6 अक्टूबर से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो रही है। उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 17 अक्टूबर तक अपना पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकरण के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित पंजीयन शुल्क 3000 रुपये का भुगतान करना होगा। कैंडिडेट्स राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन फीस को ई-मित्र, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के विकल्पों से कर सकेंगे।

दूसरी तरफ, राजस्थान शिक्षा विभागीय परीक्षाएं पंजीयक कार्यालय द्वारा जारी राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2023 शेड्यूल के अनुसार अध्यापक शिक्षा संस्था/संस्थान में प्रवेश के लिए ऑनलाइन सूची के अनुसार विकल्प भी आज से ही उम्मीदावरों दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है।

कहां और कैसे करें राजस्थान प्रीडीएलएड काउंसलिंग पंजीकरण?

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2023 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए पंजीयक कार्यालय द्वारा लांच की गई आधिकारिक वेबसाइट, panjiyakpredeled.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को होम पेज पर ही दिए गए कैंडिडेट लॉग-इन लिंक से सम्बन्धित पेज पर जाना होगा और फिर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर / आइडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार राजस्थान प्री-डीएलएड काउंसलिंग 2023 रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। पंजीकरण के दौरान ही उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा और पसंद की सीट के विकल्प को भरना होगा।