नगर निगम की ओर से मां दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन और दशहर उत्सव को लेकर के लिए तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारियों को प्रशासनिक दायित्व सौंपते हुए संपूर्ण व्यवस्था के लिए प्रशासनिक समिति गठित कर दी गई है। महादेव घाट में विसर्जन कुंड बनाया जाएगा, जहां 24 से 28 अक्टूबर सुबह छह बजे तक जोन कमिश्नरों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

विसर्जन के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए कोविड और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ( एनजीटी) के नियमों का पालन करना होगा। आचार संहिता और नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी। नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने जोन-8 के कमिश्नर को विसर्जन के दौरान प्रशासनिक व्यवस्था के लिए महादेव घाट में लाइट, क्रेन, स्टेज व लाउड स्पीकर, साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के आदेश दिए हैं।

आयुक्त ने नदी में स्थायी कुंड से विसर्जित मलमा अन्य बांस-बल्ली एवं दूसरी सामग्रियों को 24 घंटे के भीतर कुंड से बाहर निकालकर जल को दूषित होने से बचाने, नदी में विसर्जन न हो इसका कड़ाई से पालन करने तथा नदी के जल को दूषित होने से बचाने, ध्वनि, वायु प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस से समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करने, प्लास्टर आफ पेरिस से बनी मूर्तियों पर रोक लगाने, सड़क पर यातायात अवरूद्ध करने वाले दुर्गा पंडालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

शहर के डब्ल्यूआरएस, रावणभाठा, चौबे कालोनी, राजेन्द्र नगर, शंकरनगर, रामकुंड में 24 अक्टूबर को सार्वजनिक दशहर उत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए मैदानों के समतलीकरण, सफाई व्यवस्था, पेयजल प्रबंधन, प्रकाश व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, उत्सव स्थलों सहित संबंधित मार्गों की सफाई व्यवस्था के लिए निगम अधिकारियों को दायित्व सौपते हुए समिति गठित की गई है।

निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने डब्ल्यूआरएस में रावण पुतला दहन स्थल का दायित्व जोन-2, रावणभाठा का जोन-6, चौबे कालोनी का दायित्व जोन-7, राजेन्द्र नगर का दायित्व जोन-10, शंकरनगर का दायित्व जोन-3 और रामकुंड का दायित्व जोन-7 को सौंपा है। संबंधित जोन कमिश्नरों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। समिति को जोन-8 के कमिश्नर अरूण ध्रुव सहयोग करेंगे।