कीव । रूस की गोलाबारी से यूक्रेन में तीन लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र में रूस लगातार गोलाबारी कर रहा है। इसमें कम से कम तीन और नागरिकों की मौत हो गई तथा 17 अन्य घायल हो गए। यह हमला ऐसे वक्त में हुआ जब स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने रूस के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई के लिए अपने देश और यूरोपीय संघ के समर्थन को दर्शाते हुए कीव की यात्रा शुरू की है।
यूक्रेन की संसद को दिए संबोधन में सांचेज ने कहा, ‘जब तक यह युद्ध चलेगा, हम आपके साथ रहेंगे।’ उनके संबोधन के दौरान कई बार संसद सदस्यों ने खड़े होकर उनका सम्मान व्यक्त किया। उन्होंने कहा ‎कि मैं यूक्रेन पर रूस के गैरकानूनी और अनुचित आक्रमण के खिलाफ यूरोपीय संघ तथा यूरोप के दृढ़ संकल्प को व्यक्त करने के लिए यहां आया हूं। उन्होंने यह संबोधन उस दिन दिया जब स्पेन ने 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभाली है। यूरोपीय संघ की अध्यक्षता हर छह महीने में बारी-बारी से देशों को दी जाती है। बाद में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में सांचेज ने घोषणा की कि स्पेन चार ‘लेपर्ड टैंक’ और बख्तरबंद वाहन समेत यूक्रेन को और अधिक हथियार उपलब्ध कराएगा। 
स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने यह भी कहा कि स्पेन पुनर्निर्माण की जरूरतों में मदद करने के लिए अतिरिक्त 5.5 करोड़ यूरो की मदद मुहैया कराएगा। वहीं, दोनेत्स्क के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने बताया कि यूक्रेन में शुक्रवार और शनिवार रात को रूस की गोलाबारी में कम से कम तीन नागरिकों की मौत हो गई तथा 17 अन्य घायल हो गए। खेरसॉन के गवर्नर ओलेक्सांद्र प्रोकुदिन ने बताया कि दक्षिणी खेरसॉन में शुक्रवार और शनिवार रात को हमले में एक बच्चे समेत पांच लोग घायल हो गए। संभावित शांति वार्ता को लेकर सांचेज ने कहा ‎कि शांति वार्ता के लिए शर्तें और वक्त केवल यूक्रेन तय कर सकता है। अन्य देश तथा क्षेत्र शांति योजनाओं का प्रस्ताव दे रहे हैं। उनकी भागीदारी काफी सराहनीय है, लेकिन हम पूरी तरह से उन्हें स्वीकार नहीं कर सकते।