सवाई माधोपुर जिले की थाना खंडार पुलिस ने 42 साल से डकैती के मामले में फरार चल रहे आरोपी झण्डेल गिरी उर्फ स्वामी अर्जुन दयानंद पुत्र प्रकाशनंद पुरी निवासी गांव गौसपुर थाना सराय छौला जिला मुरैना एमपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

सवाईमाधोपुर एसपी हर्षवर्धन अग्रवाला ने बताया कि वर्ष 1981 में थाना खंडार क्षेत्र के तलावड़ा गांव में आरोपी झण्डेल गिरी उर्फ स्वामी अर्जुन दयानंद द्वारा जागा गैंग के साथ डकैती डाली थी। जाग होने पर खून खराबा कर आरोपी फरार हो गए थे। उस समय से ही आरोपी फरार चल रहा था। वर्ष 1985 में मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के थाना कैलारस अंतर्गत गांव पछैखा में हुए एक व्यक्ति के मर्डर में नाम आ जाने के बाद आरोपी ने अपना गांव छोड़ दिया और अपने मामा के गांव सिद्धार्थ का पूरा थाना जौरा एमपी में रहने लग गया। दो साल बाद आरोपी थाना बामोर इलाके के गांव फ़उके का पूरा में रहने लग गया। पिछले 20 साल से थाना सराय छोला जिला मुरैना क्षेत्र के गांव गौसपुर में एक आश्रम में रह रहा है।

एसपी अग्रवाला ने बताया कि आरोपी झण्डेल गिरी ने कागजों में अपना नाम और पता चेंज करवा लिया और स्वामी अर्जुन दयानानंद के नाम से गोसपुर गांव के आश्रम में रहने लगा। लंबे समय से फरार चल रहे आरोपी की गिरफ्तारी के लिए एडिशनल एसपी हिमांशु शर्मा, सीओ ग्रामीण अनिल डोरिया और एसएचओ ईश्वर लाल के नेतृत्व में एएसआई जरदार खान की टीम गठित की गई। गठित टीम द्वारा पांच महीनों से आरोपी के संबंध में आसूचना एकत्रित की जा रही थी। प्राप्त आसूचना पर चार अगस्त को टीम एमपी पहुंची। इसी दौरान आरोपी के बारे में टीम को पुख्ता सूचना मिली।

रविवार को जिला मुरैना के थाना सराय छोला पहुंचकर टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से गांव गोसरपुर पहुंच आरोपी का चंबल के बीहड़ों में कई किलोमीटर तक पैदल पैदल पीछा कर दस्तयाब किया। गिरफ्तारी वारंटी आरोपी को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया।