रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स टेनिस जगत के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक हैं। साल 2000 के बाद से इन दोनों का इस खेल में एकतरफा प्रभाव रहा। स्विटजरलैंड के फेडरर ने मेंस सिंगल्स तो अमेरिका की सेरेना ने विमेंस सिंगल्स में ग्रैंड-स्लेम समेत कई कई खिताब जीते और अपने करियर को दिग्गज के तौर पर खत्म किया। दोनों ने 40 की उम्र का पड़ाव पार करने के बाद 2022 में प्रोफेशनल टेनिस को अलविदा कह दिया था। दोनों एक-दूसरे का काफी सम्मान करते हैं, लेकिन एग्जीबीशन मैचों में एक-दूसरे के खिलाफ भी खेल चुके हैं। साल 2019 में इसी तरह के टूर्नामेंट होपमैन कप में दोनों मिक्स्ड डबल्स में आमने-सामने आए थे। पर्थ में हुआ यह मैच कई मायनों में दिलचस्प रहा था और अमेरिका के स्टार टेनिस प्लेयर फ्रांसेस टियाफो ने उस मैच की एक मजेदार घटना के बारे में बताया है।

टॉक-शो में टियाफो ने बताई मजेदार कहानी

एक टेनिस शोडाउन टॉक शो के दौरान टियाफो अन्य टेनिस खिलाड़ी यूबैंक्स और शेल्टन से यूएसए में सेरेना के प्रभाव के बारे में बात कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा- सेरेना को लेकर सबसे मजेदार कहानी यह है कि मैं उनके साथ होपमैन कप में एक मिक्स्ड डबल्स का मैच खेल रहा था। हमारे सामने फेडरर और बेलिंडा बेनचिच थे। फेडरर सेरेना को कभी दाईं ओर तो कभी बाईं ओर तो कभी सेंटर कोर्ट पर दौड़ा रहे थे। हर बार वह फेडरर के शॉट में फंस जा रही थीं। इसके बाद मैंने और सेरेना ने थोड़ा ब्रेक लिया और एक सीट पर जाकर बैठ। तब सेरेना खीज के बोलती हैं- मुझे समझ नहीं आता। मैं यह मैच हार नहीं सकती। फेडरर मुझसे बेहतर नहीं है। मैंने 23 ग्रैंड-स्लैम जीते हैं और उनके पास सिर्फ 20 ग्रैंड-स्लैम है।

टियाफो के मेंटर के तौर पर काम कर रहीं सेरेना

टियाफो सेरेना के अच्छे दोस्त हैं। सेरेना फिलहाल टियाफो को मेंटर के तौर पर भी काम कर रही हैं। हाल ही में अमेरिका का यह युवा टेनिस स्टार टॉप-10 रैंकिंग में शामिल हुआ था। टियाफो की सेरेना को लेकर कहानी पर यूबैंक्स चकित रह गए थे। उन्होंने कहा- हो ही नहीं सकता। आप यह अपने मन से बता रहे हो। वहीं, 20 साल के शेल्टन भी हैरान रह गए थे। उन्होंने कहा- यह काफी चौंकाने वाला है। यूबैंक्स ने विंबलडन से पहले हाल ही में मैलोर्का ओपन जीता था। वहीं, शेल्टन अपने दूसरे ही ग्रैंड-स्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस साल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे।

टियाफो ने घटना की पुष्टि के लिए खाई कसम

दोनों के हैरान होने पर टियाफो ने कसम खाते हुए कहा- तब मैं भी सेरेना के मुंह से यह सुनकर हैरान रह गया था। तब मैंने सोचा था वाकई आपको नाम कमाने के लिए कुछ अलग करने की जरूरत होती है। वह मजाक नहीं था। सेरेना का आत्मविश्वास देखने लायक था। टियाफो 2022 यूएस ओपन के सेमीफाइनलिस्ट रहे थे। सेरेना ने अपना प्रोफेशनल टेनिस करियर 23 ग्रैंड स्लैम के साथ खत्म किया था। यह ओपन एरा में किसी भी महिला खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा है। वह पिछली बार 2022 में न्यूयॉर्क में खेली थीं। 40 की उम्र में भी उन्होंने वर्ल्ड नंबर तीन एनेट कोंतावेइत को हराया था। हालांकि, तीसरे राउंड से वह बाहर हो गई थीं।

टियाफो विंबलडन के तीसरे राउंड में पहुंचे 

हालांकि, अब वह टेनिस से दूर हो चुकी हैं और दूसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं। सेरेना की शादी एलेक्स ओहनायन से हुई थी। जबकि फेडरर ने पिछले साल टेनिस को अलविदा कह दिया था। फेडरर के संन्यास लेने पर सेरेना का इमोशनल पोस्ट भी सामने आया था। वहीं, 10वीं वरीयता प्राप्त टियाफो आज विंबलडन के तीसरे राउंड में 21वीं वरीयता प्राप्त ग्रेगोर दिमित्रोव से भिड़ेंगे। शेल्टन लास्लो जेरे से हारकर बाहर हो चुके हैं। वहीं, यूबैंक्स ब्रिटेन के नंबर वन प्लेयर कैमरन नॉरी का सामने करेंगे।