जियांग्सू  । चीन में एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को ऐसी सजा दी कि आप सोच भी नहीं सकते। टारगेट पूरा न करने वाले सभी कर्मचारियों को जबरन कच्चा केला खिलाया। जैसे ही यह खबर सोशल मीडिया के जरिए बाहर आई लोग बिफर पड़े और कंपनी की जमकर आलोचना की। जानकारी के मुताबिक, घटना चीन के जियांग्सू प्रांत की है। यहां की कंपनी सूजौ डानाओ फांगचेंग्शी इंफॉर्मेशन कंसल्टिंग ने यह अजीब नियम लागू किया है। जो भी कर्मचारी अपना टारगेट पूरा नहीं कर पाते, उन्हें सजा के तौर पर कच्चा करेला खाने के लिए मजबूर किया जाता है। यह बात छिपी रहती अगर एक कर्मचारी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर न डाला होता। उधर, कंपनी झुकने को तैयार नहीं। उसका दावा है कि यह रिवार्ड और दंड प्रणाली का एक हिस्सा है, और कर्मचारियों ने भी इस पर सहमति जताई है।चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डॉयिन पर झोंग नामक कर्मचारी ने 15 जून को इस घटना का वीडियो शेयर किया। बताया कि कैसे कंपनी ने सजा के तौर पर 12 कर्मचारियों को तीखी गंध वाला कच्चा करेला खाने के लिए मजबूर किया। यह कंपनी एजुकेशन और ट्रेनिंग सेक्टर में काम करती है। 
बताया जा रहा है कि इन कर्मचारियों काफी लंबा टारगेट दिया गया था, जो पूरा होना संभव ही नहीं था। जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया, देखते ही देखते वायरल हो गया। हजारों की संख्या में लोगों ने इसपर कमेंट किए और कंपनी की नीतियों की आलोचना की।इसके बाद कंपनी की ओर से भी सफाई आई। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि यह इनाम-और-दंड प्रणाली का हिस्सा थी। वीडियो में दिखाए गए कर्मचारियों की टीम ने ही इसे बनाया था। सभी कर्मचारी भी इस बात से सहमत थे। कोई भी कड़वे करेले खाना नहीं चाहता। ऐसे में कर्मचारी अगली बार और मेहनत करेंगे और समय पर अपना टारगेट पूरा करेंगे। 
लोगों ने पहले तो कंपनी को फटकार लगाई, फिर कहा-मुझे तो हंसी आ गई। हम इतने मुश्किल समय में जी रहे हैं, जहां इंसान की कोई वैल्यू ही नहीं। इससे तो अच्छा होता कि कंपनी इन लोगों को निकाल देती। बता दें कि कॉरपोरेट सेक्टर में काम का दबाव कोई नई बात नहीं। लोग कितने प्रेशर में काम करते हैं, इससे हम सभी वाकिफ हैं। टारगेट के पीछे भागते-भागते एम्प्लॉई की हालत खराब हो जाती है।