कबीरधाम जिले में इस योजना अंतर्गत करीब छह हजार महिलाएं काम करती है। मांगों को लेकर कई बार ज्ञापन भी दिया गया। महिलाओं का कहना है कि फिर भी प्रशासन की ओर से कोई भी पहल नहीं की जा रही है। अब वे आंदोलन करने के लिए बाध्य हैं। 

छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में बिहान योजना अंतर्गत कार्यरत महिलाओं ने हड़ताल कर ली है। मानदेय और नियमितीकरण सहित आठ सूत्रीय मांगों को लेकर महिलाएं बुधवार को सड़क पर उतर आईं और रैली निकालकर प्रदर्शन किया। कलेक्ट्रेट में ज्ञापन देने पहुंची महिलाएं अभी पांच दिन की हड़ताल पर हैं। मांगे पूरी नहीं होने पर मई माह में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। 

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना अंतर्गत विभिन्न कैडर में काम कर रहीं महिलाएं एक अप्रैल से पांच अप्रैल तक राजीव पार्क में धरने पर बैठी थीं। ज्यादातर महिलाएं ग्रामीण अंचल में काम करती हैं। महिलाओं ने बताया कि कम वेतन मिलने के कारण दिक्कत हो रहीं है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी में बिहान समूह की महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान होता है। 
कबीरधाम जिले में इस योजना अंतर्गत करीब छह हजार महिलाएं काम करती है। मांगों को लेकर कई बार ज्ञापन भी दिया गया। महिलाओं का कहना है कि फिर भी प्रशासन की ओर से कोई भी पहल नहीं की जा रही है। अब वे आंदोलन करने के लिए बाध्य हैं। राजीव पार्क में करीब 300 से अधिक महिलाएं उपस्थित थीं। फिलहाल महिलाएं रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंची हुई हैं। 

महिलाओं की मांग

सभी कैडर्स का नियमितीकरण नियुक्ति पत्र के माध्यम से हो। 
सभी कैडर्स को हर माह पांच तारीख तक नियमित वेतन दिया जाए। 
एफएलसीआरपी का वेतन पांच से 10 हजार रुपये
आरबीके का वेतन 2200 से 10 हजार रुपये
बैंक मित्र का वेतन 2500 से 8 हजार रुपये
सक्रिय महिला का वेतन 1500 से पांच हजार रुपये
कृषि व पशु सखी का वेतन 1500 से पांच हजार रुपये प्रतिमाह किया जाए।