इंदौर  ।  प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले मेहमानों का स्वागत भारतीय परंपरा के अनुसार करने के साथ ही उनके सत्कार के लिए कई इंतजाम किए जा रहे हैं। मेहमानों में मन में इंदौर की यादें चिर स्थायी रहें, जिसके लिए खास तरह से तैयार किए गए उपहार दिए जाएंगे। मध्य प्रदेश की संस्कृति इन उपहारों के रूप में दुनिया के 70 देशों तक पहुंचेगी। इनमें देवास के बांस से बने बाक्स और उसमें रखा जूट-सिल्क का अंगवस्त्र खास होगा। इसके अलावा आर्गेनिक गुड़ पाउडर, समिट की जानकारी का फोल्डर, मुख्यमंत्री का पौधारोपण अभियान और इंदौर की स्वच्छता की कहानी कहता प्रपत्र रखा जाएगा। यह सभी वस्तुएं जूट से तैयार किए गए बैग में सलीके से रखकर मेहमानों को दी जाएंगी। प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारी ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में अंतिम दौर में है। सत्तर देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय इस गौरवशाली आयोजन में सहभागी बनेंगे। दो देशों के राष्ट्राध्यक्ष के साथ ही अन्य कई देशों के राजनयिक भी आयोजन में शामिल होंगे। देश और दुनिया से आने वाले पांच हजार से ज्यादा लोगों को नौ तरह की वस्तुएं जूट के बैग में दी जाएंगी। बैग में इंदौर की एक चिट्ठी भी रहेगी, जो प्रवासी भारतीयों को स्वच्छता का संदेश देगी।

जूट-सिल्क के कपड़े पर उकेरा गोंड आर्ट

प्रवासी भारतीयों को नौ बाय पांच इंच का बांस से बना बाक्स दिया जा रहा है। इसमें रखा जाने वाला अंगवस्त्र जूट-सिल्क के कपड़े से तैयार किया गया है। इस कपड़े पर गोंड आर्ट को उकेरा गया है। अंगवस्त्र को आकर्षक बनाने के लिए इस पर बाग प्रिंट की कलाकारी भी की गई है, ताकि प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत से प्रवासी भारतीयों को रूबरू कराया जा सके।

जोधपुरी कोट-पेंट में दिखेंगे अफसर

पांच दिनी कार्यक्रम में अधिकारी भी नई ड्रेस में नजर आएंगे। इसके लिए सभी अधिकारियों ने ड्रेस सिलवाने का आर्डर दिया है। अधिकारी सफेद शर्ट के ऊपर जोधपुरी काला सूट और पेंट पहनेंगे। एयरपोर्ट से लेकर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर तक जिम्मेदारी संभाल रहे सभी अधिकारी एक ही ड्रेस में नजर आएंगे। विगत दिनों कलेक्टर इलैया राजा टी ने सभी अधिकारियों को ड्रेस सिलवाने के निर्देश दिए थे।

मंच के पीछे लगाई विशाल एलइडी

ग्रेट हाल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम के लिए 80 फीट का विशाल मंच सजाया जा रहा है। मंच के पीछे भव्य एलईडी भी लगाई गई है। मंच के सामने बैठे मेहमान इन एलईडी पर प्रदेश और देश की प्रमुख योजनाओं के वीडियो देख सकेंगे।

खास भोज के लिए रोजाना ट्रेनिंग

होटल के दूसरे फ्लोर पर 9 जनवरी को दोपहर में प्रधानमंत्री 108 वीवीआइपी मेहमानों के साथ भोजन करेंगे। इसके लिए हाल में 16 टेबलें सजाई जा रही हैं। प्रत्येक टेबल पर छह लोग एक साथ बैठकर भोजन कर सकेंगे। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर प्रबंधन ने भोज की तैयारी शुरू कर दी है। भोजन के दौरान सर्विस देने वाले स्टाफ को रोजाना ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि किसी प्रकार की चूक न हो। इसके अलावा नक्षत्र गार्डन में मेहमानों के भोजन की व्यवस्था रहेगी। भोजन के दौरान शहर की प्रसिद्ध इंदौरी सेंव और गजक के स्लोगन से भी रूबरू हो सकेंगे।