अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में बढ़ोतरी और पश्चिम एशिया में युद्ध के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की ओर से भारतीय शेयरों में बिकवाली जारी रहने से अक्टूबर का त्योहारी महीना बुल्स के लिए ट्रैप साबित हुआ है और सेंसेक्स इस महीने में अब तक 2,600 अंक टूट चुका है। गुरुवार को महज एक दिन में ही निवेशकों के पांच लाख करोड़ रुपये डूब गए और सेंसेक्स में 900 अंकों से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

अक्तूबर महीने में निवेशकों को 9.8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ

बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों के शेयरों के बाजार पूंजीकरण के लिहाज से निवेशकों को इस महीने 9.8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 63200 अंक के स्तर तक गया जबकि निफ्टी 18,900 अंक से नीचे आ गया। इस दौरान अदाणी समूह के शेयरों ऑडिटर की जांच संबंधी रिपोर्टों के बाद सात प्रतिशत तक की गिरावट दिख रही है।

फिलहाल वैश्विक भू-राजनीतिक स्थिति भारतीय बाजार के पक्ष में नहीं 

एक तरफ हमारे घरेलू वृहद कारक मजबूत हैं और चालू सितंबर तिमाही के नतीजे भी उम्मीदों के अनुरूप रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर, वैश्विक भू-राजनीतिक स्थिति हमारे पक्ष में नहीं है। युद्ध, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और बॉन्ड यील्ड का भी बाजार पर असर पड़ रहा है। अर्थशास्त्र और भू-राजनीति के संयोजन से वैश्विक इक्विटी बाजारों में जोखिम का प्रभाव पूरी दुनिया में महसूस किया जा रहा है। इस दौरान नैस्डेक भी बीते दिन 2.4% लुढ़क कर बंद हुआ वहीं जापान का निक्केई भी दो प्रतिशत और चीन का हैंग सेंग 0.75 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार करता दिखा।

गुरुवार को लगातार छठे दिन बाजार पर छाई लाली

इससे पहले गुरुवार को लगातार छठे दिन घरेलू शेयर बाजार लाल निशान पर कारोबार करता दिखा। वैश्विक बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बाद गुरुवार को भी भारतीय शेयर बाजार टूटकर खुले। 9 बजकर 35 मिनट पर सेंसेक्स 441.50 (0.68%) अंकों की गिरावट के साथ 63,587.71 जबकि निफ्टी 152.50 (0.80%) अंक कमजोर होकर 18,969.85 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। गुरुवार की गिरावट में मेटल और सरकारी बैंकिंग सेक्टर के शेयर सबसे आगे रहे।  इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स 522 अंक नीचे 64,049 पर बंद हुआ था।

बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3.58 लाख करोड़ रुपये घटकर 305.64 लाख करोड़ रुपये रह गया। सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा और महिंद्रा एंड महिंद्रा में करीब 2.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। टाटा मोटर्स, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स और टाटा स्टील के शेयर भी गिरावट के साथ खुले। जबकि केवल एक्सिस बैंक, एचसीएल टेक और इंडसइंड बैंक बढ़त के साथ खुले।