जयपुर। राजस्थान राज्य के उद्योगों को निर्यात हेतु पूर्वी अफ्रीकी देशों में बाजार उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद एवं फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री के द्वारा केन्या की राजधानी नैरोबी में आयोजित हो रहे इंडो ईस्ट अफ्रीका ट्रेड एक्सपो-2023 में शामिल होने के लिए प्रदेश का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा।

आरईपीसी चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रदेश के उद्योगों को निर्यात हेतु वैश्विक मंच उपलब्ध कराने हेतु राज्य निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नैरोबी में 5 जुलाई से 7 जुलाई तक आयोजित हो रहे इंडो ईस्ट अफ्रीका ट्रेड एक्सपो-2023 में शामिल होने के लिए प्रदेश के विभिन्न उद्योग श्रेणी के 175 उद्यमियों को शामिल होने का अवसर प्राप्त हो रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की औद्योगिक नीतियों एवं प्रोत्साहन कार्यक्रमों के माध्यम से उद्योगों के उत्पादों के निर्यात में निरंतर वृद्धि हो रही है। उन्होंने बताया कि इस एक्सपो में शामिल होने से प्रदेश के उद्योगों को पूर्वी अफ्रीकी देशों में निर्यात करने के लिए नवीन अवसर प्राप्त होंगे साथ ही उत्पादों की वैश्विक पहचान भी कायम होगी।

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय एक्सपो में पूर्वी अफ्रीकी देशों के क्रेताओं से व्यक्तिगत रूप से संवाद होगा। अरोड़ा ने कहा कि राज्य सरकार का प्रदेश के निर्यात में वृद्धि का लक्ष्य है, इसके लिए अंतरराष्ट्रीय संभावनाओं पर गंभीरता से कार्य किया जा रहा है तथा इसके सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस एक्सपो के माध्यम से प्रदेश के उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होगा।

एक्सपो के लिए नैरोबी पहुंचे राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद के सीईओ पीआर शर्मा ने बताया कि इस एक्सपो के जरिए प्रदेश के उद्यमियों को पूर्वी अफ्रीकी देशों के साथ व्यापार करने एवं निर्यात बढ़ाने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि एक्सपो की शुरुआत 5 जुलाई को प्रातः 10 बजे से केआईसीसी में होगी। उन्होंने बताया कि इस एक्सपो में प्रतिनिधिमंडल में विधायक रफीक खान, आरएसआईसी एमडी मनीषा अरोड़ा, राजस्थान फाउंडेशन आयुक्त धीरज श्रीवास्तव सहित विभिन्न उद्यमी शिरकत कर रहे हैं।