जयपुर. हज की मुकद्दस घड़ी आ गई है. हज यात्रा के लिए अब बस कुछ ही दिन का वक्त रह गया है. जयपुर एयरपोर्ट पर इस बार हज को लेकर व्यापक तैयारियां की गई है. हर साल की तरह इस बार भी टर्मिनल वन से ही हज यात्रा संचालित की जाएगी. अगर आप भी जयपुर एयरपोर्ट के जरिए हज यात्रा पर जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से हज के लिए पहली उड़ान 21 मई को मदीना के लिए जाएगी.

जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने हज यात्रियों को साफ तौर पर दिशा निर्देश दिए हैं कि वे हज के लिए एयरपोर्ट के T2 पर ना पहुंचे. उन्हें टर्मिनल 2 से लगभग 1 किलोमीटर दूर टर्मिनल 1 तक आना होगा. क्योंकि हज की सभी फ्लाइट्स यहीं से उड़ान भरेंगी. इस बार प्रदेशभर में रजिस्टर्ड हज यात्रियों की संख्या 4 हजार 200 है. शुरूआती दौर में 21 मई को पहली उड़ान जयपुर से मदीना के लिए जाएगी. उसके बाद कुल 9 उड़ानों के जरिए प्रदेश के सभी हज यात्री सऊदी अरब पहुंचेगे.

मई में नौ फ्लाइट्स जाएंगी और जुलाई में नौ आएंगी
मई के महीने में 9 उड़ानें मदीना के लिए जाएगी और जुलाई के महीने में कुल 9 उड़ानों के जरिए जेद्दाह से सभी हाजी वापस जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. 11 जुलाई तक अंतिम उड़ान जेद्दाह से जयपुर पहुंच जाएगी. पिछले साल भी हज यात्रियों की सहुलियत के लिए फ्लाइट्स जयपुर से सीधे मदीना पहुंची थी. इस बार भी यात्रियों के लिए ये सुविधा जारी रहेगी. मदीना सीधे पहुंचने पर हज का सफर ज्यादा आसान हो जाता है.

ये है उड़ानों का पूरा शेड्यूल
जयपुर एयरपोर्ट से 21 से 27 मई तक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को मदीना के लिए एक-एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित हैं. जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ानें निर्धारित हैं. इसी प्रकार 4 से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होंगी. इस अवधि के दौरान जेद्दाह से प्रतिदिन एक फ्लाइट जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगी और रविवार को दो आगमन निर्धारित हैं.


लगातार चल रहा है बैठकों का दौर
एयरपोर्ट प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी है. हज से जुड़े सुरक्षा और अन्य जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं. यात्रा के इंतजामों को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन की सभी संबंधित सरकारी विभागों, अधिकारियों और हज कमिटी के प्रतिनिधियों से लगातार बैठकों के दौर जारी है.