अयोध्या । अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होने वाली है। रामभक्तों ने राम मंदिर के लिए बड़ा दिल दिखाया है और मंदिर का पहला तल दान के ब्याज वाले पैसे से ही बन गया।  श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार अयोध्या में राम मंदिर के लिए अब तक 5 हजार करोड़ से अधिक का दान मिल चुका है और अब भी रामभक्त लगातार दान दे रहे हैं।  केवल देश ही नहीं, विदेशों में बैठे रामभक्त भी राम मंदिर के लिए चंदा दे रहे हैं। अगर देश की बात करे तब राम मंदिर के लिए दान देने वालों में सबसे ऊपर नाम मशहूर कथावाचक और अध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू का है। इन्होंने 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है। 
वहीं विदेशी चंदा में अयोध्या स्थित राम मंदिर के लिए सबसे पहला विदेशी चंदा अमेरिका से आया था। अमेरिका में बैठे एक राम भक्त ने पहले दान के रूप में 11 हजार रुपये मंदिर ट्रस्ट को भेजे थे। हालांकि, ट्रस्ट ने उस दानकर्ता का नाम जाहिर नहीं किया है। अक्टूबर में ही अमेरिका से राम भक्त ने 11 हजार रुपये का दान रामलाल को भेजा था। बता दें कि पहले राम मंदिर के लिए विदेशी चंदा की अनुमित नहीं थी, मगर गृह मंत्रालय की तरफ से एफसीआरए मंजूरी मिलने के बाद विदेश में रहने वाले राम भक्तों को मंदिर निर्माण में सहयोग करने का रास्ता भी अब आसान हो गया। 
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक करीब 18 करोड़ रामभक्तों ने पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के खाते में करीब 3,200 करोड़ रुपये समर्पण निधि जमा की है। ट्रस्ट ने इन बैंक खातों में आए दान के पैसे की एफडी करा दी थी, जिससे मिलने वाले ब्याज से ही मंदिर के वर्तमान स्वरूप तक का निर्माण हो गया है।