मप्र विधानसभा चुनाव में इस बार नया प्रयोग करेगी भाजपा


भोपाल । विधानसभा चुनाव-2023 के लिए हारी हुई सीटों में से 39 पर अपने प्रत्याशी उतारकर भाजपा चुनावी कवायद में आगे है। दूसरे दौर में भी हारी हुई सीटों पर मंथन जारी है। कुल 230 में से अब 191 सीटें बाकी हैं, जहां प्रत्याशी तय किए जाना हैं। भाजपा सूत्रों की मानें तो जीते हुए विधायकों के साथ ही भाजपा प्रदेश के 40 से 45 जिलों में एक-एक प्रत्याशी ऐसा उतारने की रणनीति पर काम कर रही है, जो नया चेहरा हो। इतना ही नहीं, यह चेहरा मूल पार्टी के नेता, कार्यकर्ता से इतर भी हो सकता है। मोदी-शाह की रणनीति हमेशा चौंकाने वाली रही है।
पार्टी के ही एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक 54 जिलों में से 40 से 45 में एक-एक सीट पर पार्टी कुछ नए नाम लाएगी और टिकट देगी। इनमें कुछ प्रोफेशनल, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले, लेकिन भाजपा की रीति-नीति को मानने वाले होंगे। इस इंटरनल रणनीति पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की वर्किंग जारी है। इसमें ऐसे नाम देखे जा रहे हैं जो फिलहाल दावेदारी में नहीं हैं।


अब कई कतार में
पहली सूची में पार्टी ने 39 में से 30 टिकट अनुभवी नेताओं को दिए, फिर चाहे प्रीतम सिंह लोधी हो या मधु वर्मा या राजकुमार मेव। यही कारण है कि अब कई सीटों पर उन नेताओं की आस जागी है, जो पिछले चुनाव हारे थे। हालांकि, पार्टी नेताओं का कहना है कि जो सर्वे में आगे रहा, उसका नाम आगे आ गया। बावजूद पिछला चुनाव हारे नेताओं की लंबी फेहरिस्त है और नई सूची जारी होने के बाद वहां भी बवाल होना तय है। दरअसल, 2018 में 230 सीटों में से भाजपा को 109 सीटें मिली थीं। उसे 121 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा 40 सीटें ऐसी हैं, जहां जीत का अंतर बहुत कम था। इसलिए पार्टी इन पर फूंक-फूंक कर कदम रख रही है।