छिंदवाड़ा ।   सिमरिया हनुमान मंदिर प्रांगण में पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा की जा रही पांच दिवसीय महाशिवपुराण कथा में पूर्व सीएम कमल नाथ और सांसद नकुल नाथ शामिल हुए। पंडित प्रदीप मिश्रा ने सिमरिया स्थित सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर में 101 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा की पूजा अर्चना की। यहां मीडिया से बातचीत करते हुए पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा छिंदवाड़ा भगवान शिव की नगरी है।पूर्व सीएम कमल नाथ ने कहा कि आज का दिन एक ऐसा दिन है कि जब हमारे प्रदेश के किसान आसमान की तरफ देख रहे हैं। जैसे ही आपके चरण यहां पड़े वैसे ही आसमान में देखिए बादल आ गए हैं। पूर्व सीएम कमल नाथ ने पंडित प्रदीप मिश्रा से कहा कि आप एक आश्वासन दीजिए कि आप छिंदवाड़ा आते रहेंगे और छिंदवाड़ा को आप गोद ले लीजिए यह एक बहुत बड़ा जिला है। उन्होंने कहा कि मैं पिछले 40 सालों से छिंदवाड़ा वासियों के प्यार और विश्वास के दम पर चुनाव जीत रहा हूं। छिंदवाड़ा में आयोजित कथा में पंडित प्रदीप मिश्रा ने एक बिटिया का पत्र पढ़ा जिसमें उसने लिखा कि वह एक दिन अचानक स्कूल में गश खाकर गिर गई। जिसके बाद उसे डॉक्टर के पास ले गए तो डाक्टर का यह कहना था कि इस ब्लड कैंसर हुआ है, परिवार की आर्थिक हालत कमजोर थी ऐसे में भगवान शिव पर एक लोटा जल चढ़ाने से उनका ब्लड कैंसर पूरी तरह से ठीक हो गया, इसके बाद पंडित प्रदीप मिश्रा ने बिटिया से हाथ उठाकर सभी से अवगत कराया।

इस कथा पंडाल में कांग्रेस विधायकों के साथ सांसद नकुलनाथ भी कथा पंडाल में मौजूद रहे वहीं कांग्रेस के तमाम पदाधिकारी यहां पर अपनी सेवाएं देते नजर आए। उन्होंने भगवा कलर की शर्ट पहनी हुई थी जिस पर पंडित प्रदीप मिश्रा की फोटो लगी हुई थी। इस बार सिमरिया हनुमान मंदिर प्रांगण में और भी बेहतर व्यवस्था की गई है जिसके कारण हल्की बारिश के दौरान कोई भी परेशान नहीं हुआ। पिछली बार पंडित धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम के दौरान बार-बार ट्रैफिक जाम हो रहा था ऐसे में पुलिस विभाग के द्वारा यहां पर वन वे बना दिया गया है जिसके कारण लिंगा से लेकर सिमरिया तक जाने और आने के अलग-अलग रास्ते होने के कारण लोगों को आवागमन में कोई परेशानी नहीं हुई, ट्रैफिक सुचारू रहा इसके कारण लोग आसानी से यहां तक आ जा सके कथा स्थल पर व्यवस्था, सुरक्षा बनाने के लिए एक कंट्रोल रुम बनाया गया है, अस्थाई कंट्रोल रुम सीधे मुख्य कंट्रोल रुम जुड़ा रहेगा। इसके अलावा हमे बाहर से साढ़े चार सौ पुलिस अधिकारी, कर्मचारी मिले हैं, जिनकी ड्यूटी अलग-अलग हिस्सों में व्यवस्था के लिए लगाई गई है। साथ ही 120 होमगार्ड, कोटवार और 70 फारेस्ट गार्ड भी ड्यूटी में लगाए गए हैं।

चार सौ वॉलेन्टियर्स आयोजकों ने उपलब्ध कराए हैं जो अपने स्तर पर व्यवस्था बनाएंगे। वहीं जिले भर के पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों सहित करीब पांच सौ का बल लोकल का कार्यक्रम स्थल, पार्किंग स्थल और आसपास तैनात रहेगा। पूरे कार्यक्रम में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है इसको लेकर विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है आपको बता दे कि पंडित धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम में कुछ अवस्था हो गई थी जिसको लेकर इस बार पार्किंग से लेकर पुलिस व्यवस्था भी और व्यवस्थित कर दी गई है छिंदवाड़ा एएसपी के साथ सहायक कमाडेंट कमला जोशी, दस डीएसपी के साथ बीस टीआई, 30 से अधिक सब इंस्पेक्टर मौके पर मौजूद है । सीसीटीव्ही की संख्या बढ़ाई गई, ताकि जेबकतरों पर नजर रखी जाए और सुरक्षा में चूक ना हो पार्किंग स्थल अधिक बनाए गए हैं, पिछले बार की भीड़ को देखते बल भी अधिक तैनात है।