मॉस्को । रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को डेढ़ महीने से अधिक हो गए और जंग के थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। बीच रूस ने अपनी नई इंटरकॉन्टिनेटल बैलिस्टिक मिसाइल सरमत का सफल परीक्षण कर चौंका दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, कॉस्मोड्रोम में इस मिसाइल का टेस्ट किया गया। ‘सरमत’ को दुनिया की सबसे विध्वंसकारी मिसाइल माना जाता है और इसकी रेंज भी बहुत व्यापक है। रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस मिसाइल के परीक्षण से देश के सामरिक परमाणु बलों की युद्ध शक्ति में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। ऐसे में राष्ट्रपति पुतिन के इस कदम से तनाव और गहराने की आशंका है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन को सेना ने इस बात की जानकारी दी कि, मिसाइल देश के उत्तर-पश्चिम में प्लेसेत्स्क से लॉन्च की गई थी और पूर्व में कामचटका प्रायद्वीप में स्थित टारगेट को निशाना बनाया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना को बधाई देते हुए कहा कि, 'मैं सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के सफल प्रक्षेपण पर आपको बधाई देता हूं।' 'यह वास्तव में अनूठा हथियार है जो कि हमारे सशस्त्र बलों की युद्ध क्षमता को मजबूत करेगा और बाहरी खतरों से रूस की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा।' इस दौरान पुतिन ने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि, 'जो लोग आक्रामक बयानबाजी करके हमारे देश को धमकी देने की कोशिश करते हैं, वे अब दो बार सोचें।'
यूएस कांग्रेस रिसर्च सर्विस के अनुसार, सरमत एक शक्तिशाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है, रूस द्वारा प्रत्येक मिसाइल पर 10 या उससे अधिक वारहेड के साथ तैनात करने की उम्मीद है। बता दें कि इस मिसाइल पर सालों से काम किया जा रहा था लेकिन अचानक इसका परीक्षण करना हैरान करता है। खासकर यूक्रेन के साथ तनाव के बीच यह रूस की पश्चिमी देशों को सीधी चुनौती मानी जा रही है।