प्रयागराज: कांवरियों की यात्रा शुरू होते ही शहर में तीन दिनों के लिए ट्रक, डंपर जैसे मालवाहकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। शहर में माल लेकर आने वाले मालवाहक बिल्टी दिखाकर ट्रांसपोर्ट नगर, नैनी और औद्योगिक क्षेत्र तक जा सकते हैं, लेकिन ऐसे वाहनों को शास्त्री पुल पर इंट्री नहीं मिलेगी। इसके साथ ही शास्त्री पुल पर वन-वे कर दिया गया है।

कांवरियों के लिए आरक्षित बायीं पटरी पर बाइक के आवागमन पर रोक नहीं है, मगर सवारी गाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पुल की दाहिनी पटरी पर बैरीकेडिंग करके प्रयागराज से वाराणसी की ओर जाने और आने वाले वाहनों के लिए व्यवस्था बनाई गई है।

श्रावण मास में कांवरियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए पुलिस की ओर से ट्रैफिक प्लान बनाया गया है, जिसे शनिवार से लागू कर दिया गया। बताया गया है कि लखनऊ, प्रतापगढ़, कानपुर, वाराणसी, मीरजापुर, रीवा, कानपुर और फतेहपुर की ओर से आने वाले मालवाहकों के प्रवेश पर सोमवार तक के लिए रोक लगा दी गई है।

हालांकि जिन्हें शहर में ही माल उतारना है, वह नो इंट्री प्वाइंट पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों को बिल्टी दिखाकर वाहन को ट्रांसपोर्ट नगर, नैनी तक ले जा सकते हैं। ऐसे वाहन चालकों को विशेष सावधानी बरतने और लापरवाही पूर्वक गाड़ी नहीं चलाने की हिदायत जाएगी।

पुलिस का कहना है शहर के विभिन्न मोहल्ले से निकलकर कांवरिये संगम पर जल भरते हैं और उसके बाद गंतव्य की ओर जाते हैं। शनिवार से जल भरकर कांवरियों के जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसे देखते हुए सोमवार रात तक के लिए शहर में मालवाहकों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया है।

उधर, दारागंज और झूंसी पुलिस के साथ समन्वय बनाकर शास्त्री पुल पर ट्रैफिक प्लान को लागू किया गया है। कांवरियों के लिए आरक्षित मार्ग पर बाइक को छोड़कर किसी दूसरे वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है। उस मार्ग पर कांवरियों की संख्या अधिक न होने के कारण ऐसा किया गया है। तमाम कांवरिये बाइक से भी जल लेकर वाराणसी जाते हैं।

शहर में तीन दिनों तक मालवाहकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है, लेकिन शहर में माल उतारने वाले वाहन बिल्टी दिखाकर निर्धारित स्थान तक जा सकते हैं। शास्त्री पुल पर कांवरियों के लिए आरक्षित मार्ग पर बाइक को छोड़कर सभी तरह के आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया गया है। - अमित कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर

भारी वाहनों का रूट डायवर्जन

. कानपुर से वाराणसी की ओर जाने वाले ट्रक-बस जैसे वाहन फतेहपुर से लालगंज, रायबरेली, प्रतापगढ़, मछली शहर, जौनपुर, मड़ियाहूं के रास्ते जाएंगे। वापसी के लिए भी यही मार्ग रहेगा।
. लखनऊ से वाराणसी जाने वाले भारी वाहनों को रायबरेली, ऊंचाहार, प्रतापगढ़, जौनपुर के रास्ते भेजा जाएगा।
. प्रतापगढ़ के वाहनों को मछली शहर, जौनपुर, मड़ियाहूं के रास्ते वाराणसी से आवागमन करना होगा।
. रीवा से वाराणसी जाने वाले वाहनों को घूरपुर, गौहनिया से होते मीरजापुर के रास्ते भेजा जाएगा।
. वाराणसी से कानपुर की तरफ जाने वाले भारी माल वाहक गाड़ियां हंडिया से फोरलेन बाइपास से कोखराज होते कानपुर की तरफ जाएंगे।
. प्रयागराज में माल उतारना या लादना है, ऐसे वाहन नवाबगंज बाइपास से फाफामऊ, तेलियरगंज, लोकसेवा आयोग होते हुए शहर क्षेत्र में आएंगे।
. रीवा से प्रयागराज होकर लखनऊ और कानपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को चित्रकूट, बांदा, चौडगरा, फतेहपुर होकर भेजा जाएगा।
. मीरजापुर से कानपुर-लखनऊ जाने वाले वाहनों को औराई, भदोही होकर जाना होगा
. बिल्टी दिखाकर ट्रांसपोर्ट नगर तक जा सकेंगे मालवाहक।
. शास्त्री पुल पर किया गया वन-वे, बाइक पर रोक नहीं।