बदलते वक्त के साथ नौकरियों का स्वरुप भी बदल रहा है। अब ट्रेडिशनल जॉब्स से हटकर विभिन्न फील्ड में नए करियर विकल्प सामने आ रहे हैं। इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे ही सर्टिफिकेट कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के बाद आप एक अच्छी जॉब पा सकते हैं, बल्कि अच्छा पैकेज भी ऑफर किया जाता है। आइए डालते हैं एक नजर।

डाटा साइंस

बदलते वक्त के साथ, जिन फील्ड में सबसे ज्यादा नौकरियों की डिमांड है वह डाटा साइंस हैं। यहां डाटा एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर टेस्टर, डाटा साइंटिस्ट, सीनियर इनफॉर्मेशन एनालिस्ट, सीनियर डाटा ऑफिसर, बिजनेस एनालिस्ट, इन्फॉर्मेशन ऑफिसर और असिस्टेंट एनालिस्ट समेत विभिन्न प्रोफाइल हैं। इन सभी पदों के लिए एजुकेशन क्वालपिफिकेशन अलग-अलग है। ऐसे में कैंडिडेट्स इस फील्ड में अगर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो अपनी योग्यता के अनुसार सार्टिफिकेट या फिर पीजी डिप्लोमा कोर्सेज करके इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। इसके बाद न केवल वे अच्छी जॉब पा सकते हैं, बल्कि एक अच्छी सैलरी भी मिलती है।

साइबर सिक्योरिटी में सर्टिफिकेट

डिजिटल दुनिया, जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से इसकी सिक्योरिटी भी जरूरी है। इसी सुरक्षा का जिम्मा संभालते हैं इस फील्ड के एक्सपर्ट। ये डिजिटल नेटवर्क, सर्वर, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल एवं कंप्यूटर सिस्टम को किसी भी अनाधिकृत डिजिटल एक्सेस एवं साइबर हमले से सुरक्षित रखते हैं। इन प्रोफेशनल्स की डिमांड भी मार्केट में बहुत बड़ी है। ऐसे में अगर आप चाहें तो साइबर सिक्योरिटी में सर्टिफिकेट प्रोगाम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में भी कैंडिडेट्स को शुरुआती दौर में अच्छा पैकेज ऑफर किया जाता है। देश में इन एक्सपर्ट की बढ़ती मांग को देखते हुए विभिन्न संस्थानों में इससे संबंधित कई स्पेशलाइज्ड कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे इन कोर्सेज में दाखिले से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें।