अगले हफ्ते कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। अगर आप भी भारतीय शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपके पास इस डिविडेंड का लाभ पाने के लिए आखिरी मौका है। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते कौन-सी कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।

एक्स डिविडेंड की तारीखें

पावरग्रिड कॉर्पोरेशन के शेयर 8 अगस्त को एक्स डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। कंपनी निवेशकों को 4.75 रुपये प्रति शेयर का लाभंश देने का ऐलान किया है।
वेस्टलाइफ फूडवर्ल्ड का शेयर 8 अगस्त को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगा। कंपनी 3.45 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड की घोषणा की है।
केस्ट्रॉल इंडिया कंपनी 3 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड देने का ऐलान किया है। कंपनी के शेयर 8 अगस्त को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) निवेशकों को 0.5 रुपये का लाभांश दे रही है। कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर 9 अगस्त 2023 को कारोबार करेगा।
एलटी फूड्स लिमिटेड के शेयर एक्स-डिविडेंड पर 9 अगस्त 2023 को ट्रेड करेगा। कंपनी निवेशकों को 0.5 रुपये का प्रति शेयर का लाभांश दे रही है।

डिविडेंड और एक्स-डिविडेंड में अंतर

जब भी कोई कंपनी मुनाफा कमाती है तो वो उसका कुछ हिस्सा निवेशकों को बांटती है। ये हिस्सा कंपनी के हिस्सेदारी के हिसाब से दिया जाता है। निवेशक को हर शेयर पर लाभांश मिलता है। कंपनी निवेशकों के लिए एक स्पेशल डेट का ऐलान करती है। इस तारीख पर कंपनी के निवेशक को उसके प्रति शेयर पर लाभांश की सुविधा मिलती है।

एक्स-डिविडेंड वो तारीख होती है जब निवेशकों के खाते में शेयर दिया जाता है। लाभांश का फायदा उन्हीं शेयरधारक को मिलता है जो एक्स-डिविडेंड की तारीख से पहले कंपनी के शेयर खरीदते हैं। ऐसे में अगर आप भी लाभांश का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको एक्स डिविडेंड तारीख से पहले ही शेयर खरीदना होगा।