फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें पिछले दिनों तेजी से बढ़ी हैं। लेकिन अब चूंकि आरबीआई ने रेपो दरों में वृद्धि को रोक दिया है, इसलिए इस बात की गुंजाइश बहुत कम लग रही है कि दरें आगे और बढ़ेंगी। लगातार दूसरी बार आरबीआई की दर में ठहराव के साथ अब ये तय है कि बैंक इन जमाओं पर ब्याज दर में और वृद्धि नहीं करेंगे।

कुछ बैंकों ने अपनी एफडी दरों में कटौती शुरू कर दी है। 1 जून, 2023 को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने एक साल की एफडी के लिए अपनी दरों में कमी की। पिछले साल अप्रैल से, RBI ने रेपो दर को 250 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया। इसके विपरीत, बैंकों ने अधिक ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी दरों में वृद्धि की।

कुछ एफडी स्कीम्स ऐसी हैं, जो ग्राहकों के लिए बहुत उपयोगी साबित हुईं और उन्होंने ग्राहकों को तगड़ा मुनाफा दिया है। अब वो बंद होने की कगार पर हैं। आइए, नजर डालते हैं 30 जून को बंद होने वाली कुछ खास एफडी योजनाओं पर।

एसबीआई अमृत कलश

देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अमृत कलश एफडी रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम जून अंत तक वैध है। एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना 400 दिनों की विशेष अवधि के साथ आती है, जिस पर आम जनता को 7.10% की ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% की ब्याज दर मिलती है।

400 दिनों की अमृत कलश योजना 30 जून 2023 तक मान्य होगी।

इंडियन बैंक विशेष एफडी

इंडियन बैंक ने "इंड सुपर 400 डेज" विशेष सावधि जमा को 30 जून, 2023 तक बढ़ा दिया था। इंडियन बैंक इसके जरिए आम जनता को 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% ब्याज दर की पेशकश करेगा।

एसबीआई वी केयर

SBI Wecare FD योजना विशेष रूप से केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और यह योजना 5 वर्ष से 10 वर्ष की अवधि के साथ आती है। SBI Wecare FD योजना के तहत 30 जून, 2023 तक सीमित समय अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.50% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

SBI WECARE वरिष्ठ नागरिकों के लिए डेडिकेटेड प्रोग्राम था। ये सावधि जमा कार्यक्रम मई 2020 में शुरू किया गया था। कई एक्सटेंशन के बाद ये योजना 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाली थी। हालांकि, एसबीआई ने इसकी वैधता अवधि 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी थी।